bakar-eid

Loading

नई दिल्ली/मुंबई. जहां एक तरफ महाराष्ट्र (Maharashtra) में बकरईद (Bakar-Eid) की तैयारी जोर-शोर से चल रही है। वहीं पूरे देश में इस्लाम का यह बाद पर्व कल यानी 29 जून को मनाया जाएगा। लेकिन बीती रात महाराष्ट्र के मुंबई (Mumbai) से सटे मीरा रोड स्थित JP इंफ्रा सोसायटी में कुर्बानी के लिए दो बकरे लाए जाने पर यहां घंटों हंगामा और विवाद का माहौल दिखा।  

वहीं इस कुर्बानी को लेकर जमकर विरोध कर रहे लोगों ने कभी हनुमान चालीसा पढ़ी तो कभी जोश-खरोश के साथ जय श्रीराम के नारे भी लगाए। इसके साथ ही प्रदर्शन कर रहे लोगों और पुलिस के बीच इस बाबत तीखी नोकझोंक भी हुई। 

हालांकि बाद में पुलिस ने अपनी तत्परता से इन रहवासी लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत करवाया। वहीं मामले पर मिली जानकारी के अनुसार, मोहसिन शेख नाम का एक शख्स बकरीद पर कुर्बानी के लिए दो बकरे JP इंफ्रा सोसायटी लेकर आया था। लेकिन इस दौरान सोसायटी के लोगों को जैसे ही इस बारे में जानकारी हुई तो बहुर सारे लोग सोसायटी के बाहर जमा हो गए और बकरे बाहर ले जाने के लिए वहां घमासान प्रदर्शन करने लगे। 

इसके साथ ही मौके पर विरोध कर रहे इन दर्जनों लोगों ने वहीँ हनुमान चालीसा का पाठ शुरू कर दिया और साथ ही यह इलाका जय श्रीराम के नारों से भी गूंजने लगा। उधर जैसे ही इस मामले की सूचना पुलिस को मिली तो भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पंहुचा। बाद में पुलिस के आला अधिकारियों ने जैसे-तैसे लोगों को समझा-बुझाकर इस मामले को शांत करवाया। हालांकि इस दौरान सोसायटी के लोगों और पुलिस के बीच हल्की नोकझोंक भी देखी गई।

जानकारी दें कि, ईद उल अजहा यानी बकरीद को इस्लाम धर्म के अनुयायी अपना दूसरा सबसे बड़ा पर्व मानते हैं। वहीँ यह पूरे देश में आगामी 29 जून यानी गुरूवार को मनाया जाने वाला है। त्याग व बलिदान के प्रतीक के रूप में मनाने वाले इस पर्व से जुड़ी तैयारियां अब महाराष्ट्र में भी जोर पकड़ने लगी है। इस पर्व में जानवरों की कुर्बानी होती है।