File Photo
File Photo

    Loading

    मुंबई. स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने उपनगरीय अंधेरी एवं दक्षिणी मुंबई के विभिन्न स्थानों से भिन्न भिन्न मात्रा में एंफेटामाइन, अफीम और जोल्पीडेम की गोलियां बरामद की और इस सिलसिले में आइवरी कोस्ट के एक नागरिक को गिरफ्तार किया।

    एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि पिछले चार दिनों में 13 करोड़ रूपये मूल्य की यह प्रतिबंधित सामग्री जब्त की गयी जिसे मादक पदार्थ गिरोह के सदस्यों द्वारा हवाई मार्ग से तस्करी कर आस्ट्रेलिया, मालदीव, दुबई, अमेरिका, न्यूजीलैंड और स्विटरजरलैंड भेजा जाना था।

    उन्होंने बताया कि छापे के दौरान संघीय मादक पदार्थ निरोधक एजेंसी ने 2.296 किलोग्राम एंफेटामाइन, 3.906 किलोग्राम अफीम और 2.525 किलोग्राम जोल्पीडेम की गोलियां जब्त कीं। उन्होंने कहा कि एनसीबी को इस धंधे में कुछ एयर कूरियर कंपनियों के कर्मियों की भूमिका होने का संदेह है।

    इस अभियान की अगुवाई मुंबई एनसीबी के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े ने की और मुंबई में आठ जगहों पर छापा मारा गया। अधिकारी के अनुसार एनसीबी टीम ने शुक्रवार को अंधेरी (पूर्व) में 490 ग्राम एंफेटामाइन जब्त की जिसे स्टेथेस्कोप में छिपाकर रखा गया, इसे दक्षिण मुंबई के डोंगी से लाया गया था और आस्ट्रेलिया भेजा जाना था। इस सिलसिले में एनसीबी ने आइवरी कोस्ट के एक नागरिक को गिरफ्तार किया गया है।

    अधिकारी के मुताबिक सोमवार को एनसीबी ने अंधेरी में ही ओवेन में छिपाकर रखी गयी 3.906 किलोग्राम अफीम जब्त की इसे मालदीव की राजधानी माले भेजा जाना था। अधिकारी के अनुसार बाद में एनसीबी ने 2.525 जोल्पीडेम की गोलियां जब्त की जिन्हें खाने-पीने की चीजों में छिपाकर रखा गया था और अमेरिका के टेक्सास भेजा जाना था।

    अधिकारी के मुताबिक अंधेरी पूर्व में 941 ग्राम एंफेटामाइन जब्त किया गया जिसे हेल्मेट और चूड़ियो में छिपाकर रखा गया था। उसे आस्ट्रेलिया भेजा जाना था। सेामवार एवं मंगलवार को एनसीबी ने डोंगरी में होज पाइप और टाईबॉक्स में छिपाकर रखा गया 848 ग्राम एंफेटामाइन जब्त किया जिसे दुबई, और न्यूजीलैंड भेजा जाना था। मंगलवार को अंधेरी में 17 ग्राम एंफेटामाइन जब्त किया गया था जिसे स्विटरजरलैंड भेजा जाना था। इन जब्तियों के सिलसिले मे छह मामले दर्ज किये गये हैं। (एजेंसी)