Mumbai Crime

    Loading

    -सत्यप्रकाश सोनी

    मुंबई. दहिसर (Dahisar) इलाके में कल बैंक (‍Bank) में दिनदहाड़े बंदूक की नोंक पर हुई हत्या (Murder) और लूट (Robbery) की गुत्थी को मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने सुलझा लिया है। इस वारदात को अंजाम देने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार (Arrested) करते हुए उनके पास से हथियार और लूटी गई रकम को बरामद कर लिया है। पुलिस के मुताबिक, लूट के दौरान आरोपियों की बैंक में छूटी चप्पल उन तक पहुंचने के लिए सबसे बड़ा सुराग बनी । गिरफ्तार आरोपियों के नाम विकास और धर्मेंद्र यादव है,जो चचेरे भाई हैं और यूपी (UP) के भदोही (Bhadohi) के रहने वाले हैं।

    उत्तर प्रादेशिक विभाग के अपर पुलिस आयुक्त प्रवीण पडवल से मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस को स्पॉट पर आरोपियों की एक चप्पल मिली थी। उस चप्पल को सूंघने के बाद मुंबई पुलिस का स्निफर डॉग उस घर तक पहुंचा, जहां आरोपी अंदर से दरवाजा बंद करके छुपा हुआ था। इसके बाद पुलिस ने पहले बन्द दरवाजे को खुलवाने की कोशिश की, लेकिन जब अंदर से कोई जवाब नही मिला तो पुलिस की टीम ने दरवाजे को तोड़ दिया। इस कमरे में मुख्य आरोपी विकास छुपकर बैठा हुआ था।उससे पूछताछ में मिली जानकारी के बाद पुलिस ने उसी इलाके में छुपे दूसरे आरोपी धर्मेंद्र को भी गिरफ्तार कर लिया।

    यू-ट्यूब देख रची साजिश

    गिरफ्तार आरोपियों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि वह मुंबई में पिछले 10 साल से दहिसर इलाके के रावलपाड़ा में रहता है। लॉकडाउन में पैसे की कमी को पूरा करने के उन्होंने इस वारदात को अंजाम दिया था और इसकी साजिश यू-ट्यूब पर वीडियो देखकर रची थी। यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद ही उन्होंने बैंक लूटने की योजना बनाई थी। लूट को अंजाम देने से पहले बिहार से कुछ दिन पहले 40 हजार में पिस्टल और 4 राउंड जिंदा कारतूस लेकर मुंबई आए थे। मुख्य आरोपी विकास मुम्बई में सब्जी बेचने का काम करता था और अपने चचेरे भाई को वारदात से कुछ दिन पहले ही गांव से बुलाया था।

    पुलिस ने बनाई थी 8 टीम

    फरार आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस आयुक्त प्रवीण पडवल ने पुलिस की 8 टीम बनाई थी, जिनमे डीसीपी विशाल ठाकुर के मार्ग दर्शन में एसीपी वसंत पिंगले, सीनियर पीआई रवि सरदेसाई,इंस्पेक्टर नागटिळक,पुलिस उपनिरीक्षक विजय धोत्रे,पुलिस उपनिरीक्षक रमेश वाघचौरे,दीपक पाटील सहित अन्य पुलिस अधिकारियों की मदद से महज 8 घंटे में गुत्थी को सुलझाने में कामयाबी मिली।

    5 जनवरी तक पुलिस हिरासत में दोनों आरोपी

    दरअसल बुधवार की शाम को दहिसर इलाके में दोनों आरोपियों ने स्टेट बैंक में फायरिंग करते हुए 2 लाख 70 हजार रुपये लूट कर फरार हो गए थे। इस दौरान बैंक में काम करने वाले एक कर्मचारी की गोली लगने से मौत भी हो गई थी। दोनों आरोपी फिलहाल 5 जनवरी तक पुलिस हिरासत में हैं और पुलिस यह पता लगाने में जुटी है कि क्या इस साजिश में कोई और शामिल था या नहीं।