TRAIN
File Photo

    Loading

    मुंबई: दीपावली का त्यौहार बीत जाने के बाद भी यूपी-बिहार की तरफ जाने वाली गाड़ियों में भीड़ कम होने का नाम नहीं ले रही है। बिहार की तरफ से आने वाली गाड़ियों में ऑक्युपेन्सी फुल होने के बाद वोटिंग टिकट भी नो रूम बता रहा है। मुज्जफरपुर, पटना, बलिया, गोरखपुर (Gorakhpur), वाराणसी, जौनपुर, फैजाबाद (Faizabad) और अन्य स्थानों की ओर जाने वाली ट्रेनें फुल हैं।

    उल्लेखनीय है कि मुंबई से यूपी-बिहार की ओर रोजाना 25 से 28 ट्रेनें जाती हैं। छठ पूजा के चलते इन ट्रेनों में कन्फर्म टिकट मुश्किल हैं। रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार, कोरोनाकाल के बाद पहली बार बड़े जोर-शोर से दीपावली और छठ पूजा का त्यौहार मनाया जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग गांव जा रहे हैं। मुंबई और उपनगरों से बड़ी संख्या में बिहार और यूपी के लोग छठ पूजा के लिए गांव जाते हैं।

    कोटा मिलना मुश्किल

    मध्य रेलवे और पश्चिम रेलवे से स्पेशल ट्रेनें भी छोड़ी जा रहीं हैं, इसके बावजूद कन्फर्म टिकट मिलना मुश्किल है। ट्रेनों में  100 प्रतिशत ऑक्युपेन्सी हो गई है। बिहार की तरफ से आने वाली गाड़ियों की हालत ज्यादा ख़राब है। एक अधिकारी ने बताया कि टिकट कोटा कन्फर्म कराने दिल्ली और पटना से भी फोन आ रहे हैं। वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ से जाने वाली रेगुलर ट्रेनें भरी हुई है। बताया गया कि यह स्थिति बिहार के सबसे बड़े पर्व छठ पूजा के एक दिन पहले तक रहेगी। उसके बाद वापसी की ट्रेनों में भीड़ शुरू होगी।