Mumbai AC local trains have began operations on Harbor line too from December 1, there will be 12 services daily
File

    मुंबई: एसी लोकल ट्रेन (AC Local Train) के सिंगल जर्नी किराए में 50% की कटौती के बाद यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए मध्य रेलवे (Central Railway) के मेनलाइन (सीएसएमटी-कल्याण/टिटवाला/अंबरनाथ) पर एसी लोकल ट्रेन की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। हार्बर लाइन (Harbor Line) पर चलने वाली एसी लोकल भी 14 मई से मेनलाइन पर चलेगी। 

    टिटवाला रूट के यात्री सुबह के पीक (प्रस्थान 8.33 बजे) में एसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। अंबरनाथ मार्ग के यात्री शाम के समय (सीएसएमटी प्रस्थान 5 बजे और दादर प्रस्थान शाम 7.39 बजे) एसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

    56 एसी सर्विस

    मेनलाइन (सीएसएमटी कल्याण/ टिटवाला/ बदलापुर) पर 12 एसी सेवाओं की वृद्धि के साथ कुल एसी सेवाओं की संख्या 44 से बढ़कर 56 हो जाएगी। रविवार और अन्य अवकाश पर मेनलाइन पर चलने वाली एसी सेवाओं की संख्या 14 होगी। रविवार और नामित छुट्टियों पर मेनलाइन पर चलने वाली सेवाओं की कुल संख्या 673 से बढ़कर 687 हो जाएगी।

    सेन्ट्रल पर 1,810 सर्विस

    वैसे मध्य रेलवे पर लोकल की कुल 1,810 सर्विस है। इनमें मेनलाइन पर 894, हार्बर पर 614, ट्रांस-हार्बर पर 262 और चौथे कॉरिडोर यानी बेलापुर/नेरुल-खरकोपर लाइन 40 सेवाएं चलती हैं। रविवार/नामित अवकाशों को 1,460 से 1474 तक बढ़ाया जाएगा। मेनलाइन पर सेवा में एसी रेकों की कुल संख्या 3 से बढ़कर 4 हो जाएगी।

    हार्बर लाइन के यात्रियों की होगी धनवापसी

    हार्बर लाइन पर एसी सेवाओं को बंद किए जाने के बाद सीजन टिकट रखने वाले हार्बर लाइन के यात्री उपनगरीय स्टेशनों पर यूटीएस बुकिंग काउंटरों से शेष दिनों के लिए एसी और प्रथम श्रेणी के किराए के अंतर की वापसी प्राप्त कर सकते हैं।