Exams
File Photo

    Loading

    मुंबई: इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं में परीक्षा (Exams) से 10 मिनट पहले प्रश्न पत्र (Question Paper) नहीं दिया जाएगा। यह फैसला महाराष्ट्र शिक्षा बोर्ड (Maharashtra Board) ने पेपर लीक होने की घटनाओं को रोकने के मद्देनजर लिया है। अक्सर देखा गया है कि परीक्षा के दौरान मोबाइल और अन्य सोशल मीडिया पर प्रश्नपत्र वायरल होने की घटनाएं या अफवाहें हर साल होती हैं। इससे विद्यार्थियों के मन में भ्रम पैदा होता है और वे मानसिक रूप से तनाव में आ जाते हैं। इसलिए राज्य शिक्षा बोर्ड ने फरवरी-मार्च 2023 में परीक्षा निर्धारित समय से दस मिनट पहले छात्रों को प्रश्नपत्र देने की सुविधा को रद्द करने का निर्णय लिया है, जिससे ऐसी घटनाओं को रोका जा सके और परीक्षा को सुरक्षित और सुचारू रूप से संचालित किया जा सके। 

    पेपर लीक की घटनाओं को रोकने और परीक्षा को सुरक्षित, भयमुक्त और नकलमुक्त वातावरण में सुचारू रूप से संचालित करने के लिए 10 फरवरी को मुख्य सचिव, महाराष्ट्र राज्य की अध्यक्षता में एक बैठक आयोजित की गई। नकल मुक्त माहौल में 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराने के लिए आयोजित बैठक में पुलिस महानिदेशक, अपर मुख्य सचिव ग्रामीण विकास विभाग, प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा विभाग, आयुक्त शिक्षा, राज्य मंडल अध्यक्ष सहित सभी संभागायुक्त, कलेक्टर, पुलिस आयुक्त, जिला पुलिस अधीक्षक, मुख्य कार्यपालन अधिकारी, संभागीय मंडल अध्यक्ष, मंडल शिक्षा उप निदेशक, माध्यमिक शिक्षा अधिकारी उपस्थित थे।

    आधा घंटा पहले पहुंचे परीक्षार्थी 

    • शिक्षा बोर्ड ने कहा कि परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा से आधा घंटा पूर्व उपस्थित होना अनिवार्य है।
    • उम्मीदवारों को सुबह के सत्र के लिए सुबह 10.30 बजे और दोपहर के सत्र के लिए दोपहर 2.30 बजे परीक्षा केंद्र में उपस्थित होना आवश्यक है।
    • साथ ही वास्तविक प्रश्नपत्र का वितरण परीक्षा कक्ष में सुबह के सत्र में 11 बजे और दोपहर के सत्र में दोपहर 3 बजे किया जाएगा।