AC Local Train

    Loading

    मुंबई: मध्य रेलवे पर चलने वाली एसी लोकल ट्रेन में यात्रियों का आकड़ा एक करोड़ के पार हो गया है। सीपीआरओ शिवाजी सुतार ने बताया कि पिछले दो जनवरी को एक दिन के एसी लोकल ट्रेन (AC Local Train) के यात्रियों की संख्या एक लाख के पार हो गई, जो एक दिन में सर्वाधिक रही। अप्रैल से दिसंबर तक मध्य रेलवे (Central Railway) की वातानुकूलित लोकल से एक करोड़ 624 लोगों ने यात्रा की।

    मध्य रेलवे पर वर्तमान में सीएसएमटी-कल्याण/बदलापुर/ टिटवाला के रूट पर 56  एसी सेवाएं चलती हैं। सुबह शाम पिक आवर में यात्रियों का जबरदस्त प्रतिसाद मिल रहा हैं। मुंबई में एसी लोकल ट्रेन सेवा को प्रोत्साहित करने के लिए रेल मंत्रालय द्वारा भी मई 2022 से दैनिक टिकटों के किराए में 50 प्रतिशत तक की कटौती की गई। रेलवे ने सितंबर 2022 में प्रथम श्रेणी के त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक सीजन टिकट धारकों को वातानुकूलित (एसी) ईएमयू में अतिरिक्त किराए के अंतर का भुगतान करके यात्रा करने की सुविधा दी है।

    एसी लोकल ट्रेन में लगातार वृद्धि

    अप्रैल  2022 में एसी लोकल ट्रेन से  5,92,836 लोग यात्रा करते थे। दिसंबर में यह संख्या 12,39,419 हो गई। वैसे सितंबर  2022 में 13,82,806 लोगों ने यात्रा की।