Dharavi

Loading

  • आसमान छू रही है झोपडों की कीमत

Property rate hike in Dharavi: मुंबई में आशियाने का सपना वो सुनहरा ख्वाब है, जिसके पीछे कइयों की ज़िंदगी बीत जाती है। ऐसे में अगर कोई ये कह दे कि महज 25 लाख में उसे मुंबई में घर मिल जायेगा तो यकीनन ये बहुतों के लिए सपना सच होने जैसा साबित हो सकता है, लेकिन उसके लिए आपको भी सवधान रहने की ज़रूरत है। इन दिनों धारावी में झोपड़ों की कीमत तेजी से बढ़ रही है। पुनर्विकास के नाम पर इलाके में झोपड़ियों की कीमत आसमान छूने लगी है। दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। लोग धारावी मे झोपड़ी खरीदने के लिये दलालों की गिरफ्त में आ रहे हैं। 

धारावी में झोपड़ी खरीदना ओखली मे सर डालने के समान है, क्योकि यहां की कीमते उछाल मारने लगी हैं। लगातार कीमतें बढ़ रही हैं। उसके अलावा हर इलाके की किमतें अलग अलग निर्धारित कर दी गई हैं।  एक दलाल के मुताबिक यहां के झोपड़ों मालिकों के अच्छे दिन आ गए हैं। 

क्या है झोपड़ों की कीमत 
आठ बाई आठ का झोपडा 25 लाख
10 बाई 8 का झोपडा 30 लाख 

दलाल निपटाते हैं पूरा काम
रेलवे की जगह पर बसे झोपड़ों की कीमतें कम है, यहां 15 लाख से झोपड़ों की कीमत शुरू है, ट्रांजिस्ट कैम्प 12 नंबर मे 40 से 60 लाख के झोपड़े हैं, जबकि धारावी पुलिस स्टेशन के पीछे की चाल में 25 से 50 लाख तक के झोपड़े मिल रहे हैं। दलाल अपने 2 प्रतिशत दलाली की खातिर घर खरीदने के इच्छुक लोगों को सभी जरूरी कागजात बनवाकर देने का वादा भी कर रहे हैं। बशर्ते अधिकारीयों को अलग से खिलाना होता है, फिर चाहे फोटो पास हो या इलेक्ट्रिक बिल मे नाम का ट्रांसफर सब कर देंगें। 

इलाके के अनुसार झोपड़ों की कीमतें निर्धारित
सायन के एक दलाल जो पिछले कुछ महीने से धारावी 90 फीट रोड कामराज हाई स्कूल के सामने अपना अस्थाई कार्यालय खोले हुए हैं, उनका कहना है कि धारावी में झोपड़े खरीदने वालों की बाढ़ सी आ गई है जबकि हम समझाते भी हैं कि पुनर्विकास में झोपडों को मुलुंड डंपिंग भेजा जायेगा या साल्ट पेन मीठागर की जगह पर बसाया जायेगा। कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन लोग चाहते हैं कि एक झोपडा लेकर रखते हैं निवेश करने में फायदा ही होगा। अगर फ़्लैट मिलता है, तो करोडों का होगा। इसलिए खंबा देवी के पास झोपडों की कीमते 45 लाख से शुरु होती है, 10 बाई 15 के झोपड़े 50 लाख मे मिल जाएंगे। 

कुल मिलाकर ये कहा जा सकता है कि धारावी का पुनर्विकास जब होगा तब होगा लेकिन झोपड़ों की कीमत आसमान छूने लगी है। जैसा कि दलाल कह भी रहे हैं कि झोपड़ा मालिकों के अच्छे दिन आ गए हैं। लेकिन जिस तरह से बाहरी लोग भी धारावी के झोपड़ों पर धड़ल्ले से निवेश कर रहे हैं ये उनके लिए घाटे का सौदा भी हो सकता है। अगर निवेश के तौर पर ये पूंजी लगाई जा रही है तो इसका ध्यान उन्हें अच्छी तरह से देना चाहिए।