Cyber Fraud

Loading

मुंबई: प्रवर्तन निदेशालय (ED) का डर सिर्फ राजनीतिक पार्टियों में नहीं है बल्कि आम जनता में भी है। जालसाज (Fraud) अब कथित तौर पर ईडी की जांच का भय दिखाकर लोगों से ठगी कर रहे हैं। इसी तरह का एक मामला विक्रोली (Vikhroli) में सामने आया है। पार्क साइड पुलिस (Park Site Police) ने एक अज्ञात आरोपी के खिलाफ लाखों की ठगी का मामला दर्ज किया है। जिस ने शिकायतकर्ता महिला (Woman) से फेसबुक (Facebook) पर दोस्ती कर ऑनलाइन गिफ्ट भेजने के नाम पर उसे धोखा दिया है। इतना ही नहीं गिफ्ट लेने से मना करने पर आरोपी ने उसे ईडी की जांच का डर दिखाया था।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, शिकायतकर्ता युवती एक निजी कंपनी में कार्यरत है, छह मार्च को पीड़िता के फेसबुक पर कृष्ण कुमार के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। जब उसने उसके बारे में पूछताछ की तो उसने बताया कि, एक पुराने दोस्त को ढूंढते समय उसे फेसबुक आईडी मिली थी। पहले तो उसने इसे नजरअंदाज कर दिया, लेकिन कृष्ण ने मधुर संवाद से उसे जाल में फंसा लिया।

कुछ दिन बाद उसने मौसी के बेटे के बीमार होने की बात कहकर 25 हजार रुपये की मांग की, पीड़िता ने यह कहकर बात टाल दी कि,उसके पास पैसे नहीं हैं। 20 मार्च को आरोपी ने मॉल में घूमने का नाटक किया और कहा कि उसने गिफ्ट बॉक्स कुरियर किया है। 22 मार्च को अंजू चौधरी नाम की महिला ने खुद को दिल्ली एयरपोर्ट से बोलने का दावा करते हुए फोन किया और कहा कि आपका पार्सल आ गया है। सीमा शुल्क के रूप में 75 हजार 200 रुपये भरने पर मजबूर किया। इतना ही नहीं पार्सल बॉक्स में 7 लाख पाउंड विदेशी मुद्रा और ईडी जांच का भय दिखाकर आरोपियों ने 4 लाख 68 हजार रुपए ऐंठ लिया है। जिसके बाद पीड़ित ने पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की, पुलिस मामला दर्ज कर आरोपी की तलाश कर रही है।