Attempt to sell skin by hunting leopard, one arrested
File Photo

    Loading

    नागपुर/उमरेड. वन विभाग की टीम ने रविवार को कापसी खुर्द में तेंदुए के खाल की तस्करी करने वाली गैंग के 3 सदस्यों को गिरफ्तार कर उनके पास से  खाल बरामद की है. आरोपियों में संजीव डमरूधर बेहेरा (42), नरेश तेजराम दरोडे (48), प्रवीण श्रीराम लांजेवार (41) सभी निवासी नागपुर शामिल हैं. 

    नागपुर प्रादेशिक वन विभाग के अधिकारियों को करीब 8 दिन पहले तेंदुए की खाल की तस्करी होने की जानकारी मिली थी. उनको पता चला था कि तस्कर तेंदुए के खाल को लेकर मिहान नागपुर परिसर में जाने वाले हैं. इस सूचना के आधार पर विभाग की टीम ने आसपास के इलाकों में निगरानी बढ़ाते हुए तस्करों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया.

    तस्करी करने वाली टीम के पास नकली ग्राहक को भेजा गया. खाल उपलब्ध कराने के लिए तस्कर कई ठिकाने बदलते रहे लेकिन रविवार को वह श्रीजय उमिया रोड लाइंस दूकान कापसी खुर्द परिसर में खाल की सौदेबाजी करने पहुंचे. इसी दौरान वन विभाग की टीम ने तीनों आरोपियों को खाल सहित दबोच लिया.

    तेंदुए के खाल की लंबाई 4 फीट तथा चौड़ाई 1.5 फीट है. तीनों आरोपियों के खिलाफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है. यह कार्रवाई मुख्य वन संरक्षक प्रादेशिक युवराज, उप वन संरक्षक प्रादेशिक भारत सिंह हाडा, विभागीय वन अधिकारी दक्षता प्रीतम सिंह के मार्गदर्शन में उमरेड के सहायक वन संरक्षक नरेंद्र चांदेवार, बूटीबोरी वनपरिक्षेत्र अधिकारी एलवी ठोकक, वनपाल एसबी केकान, निलेश तवले, गणेश जाधव, सुधीर कूलूरकर, दिनेश पडवाल, विनोद शेंडे, महादेव मुंडे, मारोती मुंडे, सचिन आदि ने की. इस मामले में आगे की जांच सहायक वन संरक्षक नरेंद्र चांदेवार कर रहे हैं.