Super Specialty Hospital Nagpur
File Photo

    Loading

    नागपुर. सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में बुधवार की सुबह करीब 8.20 बजे अचानक लिफ्ट बंद हो गई. लिफ्ट से चौथे मजले पर जा रहा एक युवक फंस गया. लिफ्ट की इमरजेंसी बेल और जोर-जोर से आवाज लगाने के बाद भी काफी देर तक कोई सुरक्षा गार्ड या अस्पताल का कर्मचारी मदद के लिए नहीं पहुंचा. करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद अस्पताल में कार्यरत महिला सफाई कर्मचारियों की मदद से लिफ्ट का दरवाजा तोड़कर युवक को बाहर निकाला गया.

    मदद के लिए नहीं आया कोई सुरक्षा रक्षक

    जब लिफ्ट बंद हुई तो लिफ्ट में फंसे युवक ने इमरजेंसी बेल बजाई लेकिन किसी ने उसे सुना नहीं. लिफ्ट ग्राउंड फ्लोर व पहली मंजिल के बीच फंसी थी. बाद में दरवाजे को ठोकने और जोर-जोर से आवाज लगाने के बाद पहली मंजिल पर स्थित मरीजों के कुछ रिश्तेदारों ने आवाज सुनी और इसकी जानकारी सुरक्षा गार्ड को दी. तब अंदर फंसे युवक को बताया गया कि लिफ्ट शुरू करने की कोशिश की जा रही है लेकिन इसके बाद भी कोई हलचल नहीं हुई. 

    महिला सफाई कर्मियों ने की मदद

    काफी देर आवाज लगाने के बाद पहली मंजिल से जा रही महिला सफाई कर्मचारियों ने लिफ्ट में फंसे युवक की आवाज सुनी. उन्होंने तुरंत उसे प्रतिसाद दिया. उन्होंने लिफ्ट का अंदर का दरवाजा खोलने की सूचना दी और बाद में बाहर के दरवाजे को खोलने की कोशिश की गई लेकिन दरवाजा लॉक होने से वह खुल नहीं रहा था. जिसके बाद लकड़ी के डंडे की मदद से उसे तोड़ा और लिफ्ट के अंदर फंसे युवक को बाहर निकाला गया. गर्मी के कारण वह पसीने से तरबतर हो गया था.

    3 में से केवल 1 लिफ्ट ही शुरू

    सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में उपचार के लिए रोजाना सैकड़ों मरीज आते हैं. 4 मंजिल के इस अस्पताल में मरीजों व कर्मचारियों की सुविधा के लिए 3 लिफ्ट की व्यवस्था है लेकिन वर्तमान में वहां केवल एक ही लिफ्ट शुरू हालत में है. बाकी दो लिफ्ट का काम काफी धीमी गति से चल रहा है. इनमें से एक मरीजों को लाने-ले-जाने के लिए उपयोग की जाने वाली लिफ्ट का समावेश हैं जो लिफ्ट शुरू थी वह भी बुधवार को बंद पड़ गई. दिनभर उसकी दुरुस्ती का काम शुरू रहा. लिफ्ट शुरू नहीं होने से मरीजों, उनके रिश्तेदारों व अस्पताल कर्मचारियों को काफी परेशानी उठानी पड़ी.