Plastic
File Photo

  • लॉन पर भी NDS दस्ते ने की कार्रवाई

Loading

नागपुर. कोरोना की तीसरी लहर अब पूरी तरह से नियंत्रण में होने तथा कई शर्तों में शिथिलता दिए जाने के बाद विशेष रूप से भीड़ के लिए कार्यक्रमों पर कम ही कार्रवाई हो रही है. अलबत्ता अब एनडीएस दस्ते ने प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग के उपयोग को लेकर सतर्कता बरतनी शुरू की है. यहां तक कि इसके पूर्व भी कई बार प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग को लेकर कार्रवाई की गई.

शुक्रवार को दस्ते ने धरमपेठ जोन अंतर्गत कई दूकानों पर दस्तक दी जिनमें सीताबर्डी मार्केट जैसे परिसर में स्थित एक दूकान में प्रतिबंधित प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल होता पाया गया. अत: एनडीएस दस्ते ने दूकान संचालक के खिलाफ कार्रवाई कर जुर्माना वसूला. इसके अलावा दस्ते ने अन्य जोन में एक लॉन के खिलाफ भी कार्रवाई की.

लगातार हो रहा नियमों का उल्लंघन

शुक्रवार को दस्ते ने सतरंजीपुरा जोन अंतर्गत कामठी रोड पर स्थित नामदेवनगर में आलीशान लॉन्स पर कार्रवाई की. सूत्रों के अनुसार इस लॉन्स में कई बार नियमों का उल्लंघन किए जाने को लेकर कार्रवाई की गई. शुक्रवार को भी नियमों को ताक पर रखकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. जहां कई लोग बिना मास्क के ही उपस्थित थे. साथ ही सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन नहीं किया जा रहा था. एनडीएस दस्ते की कार्रवाई के दौरान आयोजकों की ओर से सीमित लोग ही उपस्थित होने की जानकारी दी जा रही थी. दस्ते का मानना था कि भले ही उपस्थिति को लेकर कुछ छूट दी गई हो लेकिन अब तक मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन करने की शर्त लागू है. 

10,000 रु. का जुर्माना वसूला 

मनपा के एनडीएस दस्ते ने जहां प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग करने के लिए दूकानदार पर 5,000 रु. का जुर्माना ठोका, वहीं बिना मास्क और सोशल डिस्टेन्सिंग का पालन नहीं किए जाने के लिए आलीशान लॉन्स मालिक के खिलाफ भी 5,000 रु. का जुर्माना लगाया. उल्लेखनीय है कि हाल ही में सरकार ने सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में 200 लोगों या कार्यक्रम स्थल की क्षमता के 50 प्रतिशत तक उपस्थिति में छूट प्रदान की है. 200 लोगों तक की उपस्थिति की छूट मिलने के कारण अब लोगों को राहत मिली है. इससे विशेष रूप से लॉन्स और मंगल कार्यालयों में कार्रवाई में कमी आई है लेकिन एनडीएस दस्ते ने मंगल कार्यालय और लॉन्स को खंगालने का काम जारी रखा है.