BR Ambedkar

Loading

नागपुर. भारतरत्न डॉ.बाबासाहब आंबेडकर की दैनिक उपयोग की वस्तुएं और कपड़े पिछले 5 वर्षों से अलमारी में बंद होने की बात सामने आई है. चिचोली के संग्रहालय में वर्ष 2018 में रासायनिक रूप से उपचारित कपड़ों और वस्तुओं के लिए सरकार ने अभी तक विशेष संग्रहालय स्थापित नहीं किया है. इसके लिए फंड की व्यवस्था भी नहीं की गई. केवल डॉ. बाबासाहब का नाम लेकर सभी राजनीतिक दल और प्रशासन सिर्फ भावनात्मक समर्थन के साथ उनकी उपलब्धियों की मिठास गाते हैं. असल में डॉ. बाबासाहब आंबेडकर के प्रति उनके मन में कितनी करुणा, प्रेम और रुचि है, इसका सत्य इसी से पता चलता है.

बीते 2 वर्षों से 29 करोड़ का प्रस्ताव केवल कागजों पर ही है. खास बात यह है कि यह प्रस्ताव नागपुर महानगर विकास प्राधिकरण के माध्यम से प्रस्तुत किया गया. शांतिवन चिचोली में बाबासाहब आंबेडकर स्मृति सामाजिक और सांस्कृतिक प्रशिक्षण केंद्र है. यहां उनके व्यक्तिगत उपयोग की वस्तुएं और सामग्रियां हैं. इन वस्तुओं के संरक्षण एवं संवर्धन तथा संग्रहालय के आधुनिकीकरण एवं परिसर के सौन्दर्यीकरण हेतु 40 करोड़ की धनराशि उपलब्ध कराई गई. इस धनराशि से 9 संरचनाएं बनाई गईं. इसमें गेस्ट हाउस, सभागृह, वस्तु संग्रहालय, वसतिगृह, आनापानासति इमारत, उपास गृह, मेडिटन हॉल और टीचर्स कॉटेज शामिल हैं. इस फंड से केवल इमारतें खड़ी की गईं. इंटीरियर फर्नीचर व अन्य चीजों की कोई व्यवस्था नहीं है.

Dr BR Ambedkar Birth Anniversary, Chicholi, Nagpur,

174 करोड़ देने से इनकार
दूसरे चरण में उक्त केंद्र का आधुनिकीकरण एवं क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया जाना प्रस्तावित हुआ. इसके लिए 174.99 करोड़ का अपडेटेड प्रोजेक्ट प्लान भी तैयार किया गया. इसके तहत छोटे कार्यों के लिए 51.04 करोड़ और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय दर्जे के केंद्र हेतु 79.54 करोड़ ऐसे कुल 174.99 करोड़ की योजना शासन की मंजूरी के लिए भेजी गई थी लेकिन एनएमआरडीए के अधिकारियों द्वारा यह स्पष्ट किया गया था कि इस तरह की धनराशि उपलब्ध कराना संभव नहीं है. ऐसे में यह प्रोजेक्ट कागजों पर ही सिमट कर रह गया.

मौजूद हैं ये वस्तुएं
-करीब 5 वर्षों से अलमारी में बंद डॉ. बाबासाहब आंबेडकर की कुल 1,080 वस्तुएं मौजूद हैं.
-इन वस्तुओं में से 700 कपड़े शामिल हैं.
-इन कपड़ों में कोट, शर्ट, बंगाली कुर्ता, पैंट, कलम, बटन आदि शामिल हैं.
-इसके अलावा अदालत में पहना जाने वाला कोट मौजूद है.
– संविधान लिखने वाला टाइपराइटर है.
– साथ ही टाई, टोपी और अन्य सामग्री मौजूद हैं.