board exams
File Photo

    Loading

    नागपुर. इन दिनों विदर्भ में तापमान बढ़ गया है. यही वजह है कि दिनभर के लिए स्कूल शुरू रखना संभव नहीं है. जिलाधिकारी आर. विमला व मनपा आयुक्त राधाकृष्णन बी. ने सरकार के निर्देशानुसार शुक्रवार से जिले और मनपा क्षेत्र के सभी स्कूलों में पहली से नौवीं और 11वीं कक्षा की कक्षाएं सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक शुरू रखने के आदेश दिए हैं लेकिन परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

    जिलाधिकारी के आदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों में अप्रैल के तीसरे सप्ताह में परीक्षा लेने के निर्देश दिये गये हैं जबकि शिक्षा आयुक्त ने कहा है कि जिन स्कूलों का सिलेबस पूरा हो चुका है, वे परीक्षा ले सकते हैं. यदि पाठ्यक्रम पूरा नहीं हुआ तो फिर तीसरे सप्ताह में परीक्षा ले सकते हैं.

    शत-प्रतिशत उपस्थिति का प्रयास करें

    भले ही स्कूल सुबह 7 से दोपहर 12 बजे तक ही क्यों न हों लेकिन इसे पूर्णकालिक माना जाएगा. छात्रों की उपस्थिति को शत-प्रतिशत करने के लिए भी निर्देश दिये गये हैं. वहीं सिटी के स्कूलों को अप्रैल के तीसरे सप्ताह में परीक्षा लेकर मई में परिणाम घोषित करने के आदेश दिये गये हैं. परीक्षा को लेकर स्कूलों में संभ्रम बना हुआ है.

    कई स्कूलों ने सिलेबस पूरा कर दिया है. साथ ही मार्च के अंतिम सप्ताह से परीक्षा लेने की भी तैयारी कर ली थी. अब जिलाधिकारी, मनपा आयुक्त और शिक्षा आयुक्त के आदेश में एकरूपता नहीं होने से सभी स्कूल अप्रैल के अंतिम सप्ताह में ही परीक्षा लेने की तैयारी कर रहे हैं.

    2 मई से गर्मी की छुट्टी

    राज्य के प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया गया है. राज्य में स्कूलों को 2 मई से 12 जून तक छात्रों की छुट्टी रहेगी. नया शैक्षणिक वर्ष 13 जून से शुरू होगा. विदर्भ में तापमान अधिक होने के कारण स्कूल जून के चौथे सोमवार यानी 27 जून से शुरू हो जाएंगे. शिक्षा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं कि शैक्षणिक वर्ष में सभी प्रकार की छुट्टियां 76 दिनों से अधिक न हों.