रेलवे को प्राइवेट हाथों में सौंपने की साजिश; कर्मचारी नेता गरजे, कहा- मांगें नहीं मानी तो सख्त कदम उठाएंगे

    Loading

    • DRM कार्यालय के समक्ष 300 कर्मियों ने किया भूख हड़ताल 

    नागपुर. ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के आह्वान पर नेशनल रेलवे मजदूर यूनियन के करीब 300 कर्मचारियों ने बुधवार को सेंट्रल रेलवे नागपुर के डीआरएम कार्यालय पर एक दिवसीय भूख हड़ताल किया. यह आंदोलन देशभर में विभिन्न रेलवे कार्यालयों पर किया गया था. इस दौरान कर्मचारी नेता केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ जमकर बरसे. यूनियन के मंडल सचिव एस.के.झा ने आरोप लगाया कि केंद्र सरकार रेलवे को निगम में तब्दील कर प्राइवेट हाथों में सौंपने की साजिश रच रही है.

    उन्होंने कहा कि कर्मचारियों के रिक्त पदों को नहीं भरा जा रहा है. स्वीकृत पदों को भी सरेंडर किया जा रहा है. इससे मौजूदा कर्मचारियों पर वर्कलोड बढ़ता जा रहा है और वे डिप्रेशन सहित कई बीमारियों के शिकार होते जा रहे हैं. मुख्यालय कार्यकारी अध्यक्ष हबीब खान ने कहा कि केंद्र सरकार कर्मचारी संगठनों से बातचीत किए बगैर अपनी नीतियों को मनमाने तरीके से थोप रही है, जिसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

    उन्होंने न्यू पेंशन स्कीम को बंद कर पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करने की मांग की. उन्होंने चेतावनी दी कि यदि उनकी मांगों को पूरा नहीं किया गया तो यूनियन आंदोलन को तेज करने के लिए बाध्य होगी. भूख हड़ताल सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक चला. आंदोलन के समापन पर डीआरएम को एक ज्ञापन भी सौंपा गया. 

    ये हैं प्रमुख मांगें

    ज्ञापन में प्रमुख मांगें इस प्रकार हैं. पुरानी पेंशन स्कीम को लागू करे और एनपीएस को बंद करे, रेलवे के सभी कारखानों, प्रोडक्शन यूनिटों और अन्य क्रियाकलापों का निगमीकरण व आउटसोर्सिंग बंद करे, मुद्रीकरण के तहत कोंकण रेलवे सहित भारतीय रेल संपत्तियों को बेचना बंद करे, पदों का सरेंडर बंद करे, खाली पदों पर भर्ती और जरूरी पदों का सृजन करे, ट्रैक मेंटेनर, पॉइंट्समैन सहित सभी कटेगरियों व करियर प्रोग्रेशन सुनिश्चित करे, ग्रुप डी के 30 प्रतिशत पदों को ग्रुप सी में अपग्रेड करे, महिला कर्मचारियों के सीसीएल में वेतन कटौती बंद करे, महिला कर्मचारियों को कार्यस्थल पर जरूरी सुरक्षा और सुविधा प्रदान करे, रेलवे आवासों और कॉलोनियों की दशा में सुधार के लिए पर्याप्त फंड आवंटित करे. 

    इन्होंने किया आंदोलन 

    आंदोलन करने वालों में मंडल अध्यक्ष मनोज चौथानी, प्रमोद बोकड़े, संजय भोयर, महिला मंडल अध्यक्ष ममता राव, सैयद आसिफ अली, साजी कोशी, ई.वी राव, स्नेहलता साखरे, लक्ष्मी जंगेला, अंजलि पारसकर, अप्पू ठाकुर, राधेश्याम, दिनेश कुमरे, नोखेलाल, दर्शना सहारे तथा नागपुर मंडल के पदाधिकारी एवं अन्य रेल कर्मचारी उपस्थित थे.