साइबर अपराधियों ने दो लोगों को लगाया चूना

    नागपुर. साइबर अपराधी नित नए हथकंडों से धोखाधड़ी की घटनाओं को अंजाम दे रहे हैं.  ऐसे ही हुडकेश्वर इलाके में दो लोग धोखाधड़ी के शिकार हुए हैं. 

    लक्ष्मीनगर निवासी प्रकाश मामीलकर के मोबाइल पर केवाईसी अपडेट करने का मैसेज आया. कुछ दिनों में इस संबंध में कॉल भी आया. आरोपी ने कहा कि मैं केवाईसी विभाग से बोल रहा हूं अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए बीएसएनएल क्विक सपोर्ट एप डाउनलोड करें. इसके बाद प्रकाश ने एप डाउनलोड कर अपने बैंक खाते की जानकारी दे दी. साथ ही ओटीपी की जानकारी भी उसे दे दी. इसके बाद उनके खाते से 1,53,625 रुपये अन्य खाते में ट्रांसफर हो गए. 

    दूसरे मामले में पुराना कैलाश नगर निवासी किसोर गोसेवाडे के मोबाइल पर  6 दिसंबर की सुबह केवाईसी अपडेट करने का मैसेज आया. इसके बाद आरोपियों ने  मोबाइल में अॅनीडेक्स रिमोर्ट डेक्सटॉप एप डाउनलोड करने की सूचना दी. एप डाउनलोड करने के बाद आरोपी ने 10 रुपये का रिचार्ज कराने की सलाह दी. रिचार्ज प्रक्रिया पूरी होते ही गोसेवाडे के बैंक खाते से 40,110 रुपये ऑनलाइन दूसरे के खाते में चले गए.  दोनों मामलों में हुडकेश्वर पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है.