Nagpur High Court
File Photo

  • HC ने मनपा और पुलिस से मांगा जवाब

Loading

नागपुर. रामदासपेठ स्थित फार्मलैंड को साइलेंट जोन घोषित करने तथा रामदासपेठ में स्थित मोर हिन्दी अपर प्राइमरी स्कूल के मैदान पर होनेवाले गरबा या डांडिया के आयोजन का विरोध करते हुए पवन सारडा द्वारा हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई. याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई के बाद न्यायाधीश सुनील शुक्रे और न्यायाधीश जी.ए.सानप ने राज्य सरकार के सांस्कृतिक कार्य मंत्रालय, नगर विकास विभाग, गृह मंत्रालय, मनपा आयुक्त, मनपा सहायक आयुक्त, सीपी और अन्य को नोटिस जारी कर 26 तक जवाब दायर करने के आदेश दिए. याचिकाकर्ता की ओर से अधि. आर.एम. भांगडे, राज्य सरकार की ओर से अधि. निवेदिता मेहता, मनपा की ओर से अधि. जैमीनी कासट ने पैरवी की. याचिकाकर्ता ने 26 सितंबर से 4 अक्टूबर के बीच होने जा रहे गरबा को पुलिस आयुक्त द्वारा दी गई मंजूरी भी रद्द करने का अनुरोध अदालत से किया.

नहीं मिलेगा समय, सुनवाई नहीं होगी स्थगित

शुक्रवार को याचिका पर सुनवाई के बाद अदालत ने आदेश में स्पष्ट किया कि याचिकाकर्ता ने नवरात्र के दौरान डीजे पर बजाए जानेवाले फिल्मी संगीत से होनेवाले शोर पर आपत्ति जताई है. डीजे की आवाज इतनी कर्कश होती है कि इससे लोगों को नुकसान हो सकता है. ध्वनि प्रदुषण से जुड़ा मामला गंभीर होने के कारण इस याचिका पर शीघ्र सुनवाई जरूरी है. अदालत ने आदेश में कहा कि जहां शीघ्र सुनवाई जरूरी है, वहीं प्रतिवादी पक्ष को अपना पक्ष रखने के लिए पर्याप्त समय देने की आवश्यकता भी है. अत: लिखित रूप में अपना पक्ष रखने के लिए अदालत ने सभी प्रतिवादियों को 3 दिन का समय प्रदान किया. आदेश में स्पष्ट किया कि 26 को होनेवाली सुनवाई में किसी भी पक्ष को जवाब दायर करने के लिए समय नहीं दिया जाएगा. इसके लिए सुनवाई भी स्थगित नहीं होगी.

अनुमति पर लगाई जाए रोक

याचिकाकर्ता ने मनपा आयुक्त और सहायक आयुक्त द्वारा दी गई अनुमति पर भी रोक लगाने की मांग की. साथ ही नवरात्र के दौरान इस मैदान पर किसी तरह के आयोजन पर भी रोक लगाने के आदेश देने का अनुरोध किया. याचिका पर सुनवाई के दौरान बताया गया कि रामदासपेठ में मनपा की स्कूल है. जहां 2,500 वर्ग मीटर का मैदान भी है. रामदासपेठ एसोसिएशन ने वर्ष 2019 में यहां पर गरबा कराने के लिए मनपा और पुलिस के पास आवेदन किया था. उसी समय इसका विरोध किया गया था. सीपी को ज्ञापन भी सौंपा गया था. उस समय रामदासपेठ एसोसिएशन ने यह गरबा अंतिम बार आयोजित करने का आश्वासन दिया था. एसो. ने रात 10 बजे पूरी तरह से डीजे और लाउडस्पीकर बंद करने का आश्वासन भी दिया था. किंतु रात 10 बजे के बाद तक आयोजन होता रहा है. हालांकि 2020 के बाद से यहां आयोजन नहीं हुआ है, किंतु अब पुन: गरबा किया जा रहा है.