PBKS vs RR
PTI Photo

Loading

गुवाहाटी: सलामी बल्लेबाजों कप्तान शिखर धवन और प्रभसिमरन सिंह के अर्धशतकों के बाद नाथन एलिस की धारदार गेंदबाजी से पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां राजस्थान रॉयल्स को पांच रन से हराकर पहली जीत दर्ज की। पंजाब ने धवन (56 गेंद में 86 रन, नौ चौके, तीन छक्के) और प्रभसिमरन (34 गेंद में 60 रन, सात चौके, तीन छक्के) के बीच पहले विकेट की 90 रन की साझेदारी से चार विकेट पर 197 रन बनाए।

धवन ने जितेश शर्मा (27) के साथ भी दूसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। इसके जवाब में एलिस (30 रन पर चार विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने राजस्थान रॉयल्स की टीम शिमरोन हेटमायर (17 गेंद में 36 रन, तीन छक्के, एक चौका) और ध्रुव जुरेल (15 गेंद में नाबाद 32, दो छक्के, तीन चौके) के बीच सातवें विकेट के लिए 26 गेंद में 61 रन की साझेदारी के बावजूद सात विकेट पर 192 रन ही बना सकी। कप्तान संजू सैमसन (42) रॉयल्स की ओर से शीर्ष स्कोरर रहे। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे रॉयल्स ने यशस्वी जायसवाल (11) के साथ रविचंद्रन अश्विन (00) को पारी का आगाज करने भेजा लेकिन चौथे ओवर तक ही दोनों के विकेट गंवा दिए। अर्शदीप सिंह (47 रन पर दो विकेट) ने यशस्वी जायसवाल को स्थानापन्न खिलाड़ी मैथ्यू शॉर्ट जबकि अश्विन को धवन के हाथों कैच कराया।  जोस बटलर भी इस बीच भाग्यशाली रहे जब सैम कुरेन की गेंद पर हरप्रीत बरार ने उनका कैच टपका दिया। बटलर और कप्तान संजू सैमसन ने अर्शदीप पर छक्के जड़े। सैमसन ने हरप्रीत और एलिस का स्वागत दो-दो चौकों के साथ किया लेकिन एलिस ने बटलर (19) को अपनी ही गेंद पर लपका। 

रॉयल्स ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 57 रन बनाए। सैमसन ने बीच के ओवरों में रन गति बनाए रखी लेकिन एलिस की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लांग ऑफ पर शॉर्ट को कैच दे बैठे। उन्होंने 25 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का मारा। रियान पराग (20) ने आते ही राहुल चाहर और सिकंदर रजा पर छक्के मारे और इस बीच 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। वह हालांकि एलिस की गेंद पर शाहरूख खान के हाथों लपके गए। 

एलिस ने रन बनाने के लिए जूझ रहे देवदत्त पडिक्कल को बोल्ड करके रॉयल्स को छठा झटका दिया। पडिक्कल ने 26 गेंद में एक चौके से 21 रन बनाए। रॉयल्स को जीत के लिए अंतिम पांच ओवर में 74 रन की दरकार थी। चाहर के ओवर में सिर्फ पांच रन बने लेकिन हेटमायर और जुरेल ने अगले ओवर में एलिस पर छक्के जड़कर 16 रन जुटाए। हेटमायर ने कुरेन के अगले ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 19 रन बटोरे।  रॉयल्स को अंतिम दो ओवर में 34 रन की जरूरत थी।

जुरेल ने 19वें ओवर में अर्शदीप की लगातार गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के से 18 रन बनाए।  कुरेन के अंतिम ओवर में रॉयल्स को 16 रन चाहिए थे लेकिन आईपीएल नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ी ने सिर्फ नौ रन दिए। इससे पहले सैमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद पूर्वोत्तर में हो रहे इस पहले आईपीएल मुकाबले में प्रभसिमरन ने अपनी टीम को तूफानी शुरुआत दिलाई। प्रभसिमरन ने दूसरे ओवर में केएम आसिफ पर छक्के के साथ अपने तेवर दिखाए और फिर इस तेज गेंदबाज के अगले ओवर में तीन चौकों और एक छक्के से 19 रन जोड़े।

धवन ने भी ट्रेंट बोल्ट पर लगातार दो चौके मारे। प्रभसिमरन ने अश्विन पर लगातार दो चौकों से पांचवें ओवर में टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचाया। वह हालांकि 44 रन के स्कोर पर जेसन होल्डर की गेंद पर भाग्यशाली रहे जब एक्सट्रा कवर पर देवदत्त पडिक्कल ने उनका कैच टपका दिया। पंजाब ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 63 रन बनाए। प्रभसिमरन ने युजवेंद्र चहल की गेंद पर दो रन के साथ सिर्फ 28 गेंद में पहला आईपीएल अर्धशतक पूरा किया। प्रभसिमरन ने बोल्ट पर एक और छक्का जड़ा लेकिन होल्डर की गेंद पर जोस बटलर को कैच दे बैठे।  भानुका राजपक्षे सिर्फ एक रन बनाने के बाद धवन के शॉट पर गेंद दाएं हाथ में लगने से रिटायर्ड हर्ट हो गए। जितेश शर्मा ने चहल पर दो चौकों के साथ 12वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया। 

धवन ने चहल पर लगातार दो चौकों के साथ 36 गेंद में 48वां आईपीएल अर्धशतक बनाया। उनके नाम पर आईपीएल में 50 रन से अधिक के 50 स्कोर हो गए। वह डेविड वार्नर और विराट कोहली के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं। जितेश हालांकि चहल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर रियान पराग को कैच दे बैठे। चहल इसके साथ ही ड्वेन ब्रावो के बाद आईपीएल के दूसरे सबसे सफल गेंदबाज बन गए।

अश्विन ने इसके बाद सिकंदर रजा (01) को बोल्ड किया लेकिन धवन ने अंतिम ओवरों में कुछ अच्छे शॉट खेले। होल्डर (29 रन पर दो विकेट) सबसे सफल गेंदबाज रहे जबकि अश्विन (25 रन पर एक विकेट) ने किफायती गेंदबाजी की लेकिन आसिफ (बिना विकेट के 54 रन) और चहल (50 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए। (एजेंसी)