nagpur-metro

Loading

नागपुर. मेट्रो के ऑटोमोटिव रूट में गड्डीगोदाम 4 लेयर ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम में गड़बड़ी आ गई जिसके कारण मेट्रो की स्पीड ‘0’ हो गई है. गड़बड़ी का पता मेट्रो प्रबंधन को लग गया जिसके बाद मेट्रो की स्पीड पर लिमिट लगा दी गयी है. मेट्रो में चलने के दौरान यह पता नहीं चलता है लेकिन बाहर से मेट्रो की स्पीड कम होती हुई देखकर लोगों में उत्सकुता बढ़ गई है. यह कयास लगाया जाने लगा है कि गर्डर में कोई बड़ी गड़बड़ी आई है जिसके कारण मेट्रो को स्पीड कम करने के लिए बाध्य होना पड़ा है. 

सूत्रों ने बताया कि पिछले 10 दिनों से लोग देख रहे हैं. 4 लेयर ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम केवल नागपुर में लगाया गया है. लगाते वक्त ही सेटिंग के दौरान गड़बड़ी सामने आई थी जिसके बाद दावा किया गया था कि कुछ भी नहीं हुआ है लेकिन अब तकनीकी खामी खुलकर सामने आ गई है. इससे मेट्रो के परिचालन पर भी असर देखा जा रहा है. 

जानकारों ने बताया कि गड़बड़ी की जानकारी वरिष्ठ अधिकारियों को दी गई. इसके बाद वरिष्ठों ने स्थल का मुआयना किया. लगभग 3 घंटे तक तकनीकी टीम ने सभी पहलुओं की जांच की. इसके बाद टीम ने निर्णय लिया कि यहां पर मेट्रो के लिए स्पीड लिमिट लगाई जाई. इसे सुधारने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं.

हालांकि मेट्रो ने माना है कि गड़बड़ी गर्डर लगाते वक्त ही हुई थी लेकिन बहुत बड़ी गड़बड़ी नहीं है. इसे अध्ययन के बाद दुरुस्त कर दिया जाएगा. संदेह इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि अप-डाउन दोनों ही लाइन में मेट्रो की स्पीड को कंट्रोल किया जा रहा है. गर्डर के पहले मेट्रो बिल्कुल रुक सी जाती है. गर्डर पार होने के बाद मेट्रो स्पीड पकड़ रही है. दोनों लाइन में स्पीड लगाने से यात्रियों में तरह-तरह की चर्चाएं गर्म हो रही हैं.