Male Female elephants in pench national park.jpg
File Photo

Loading

नागपुर. विंटर सीजन की शुरुआत से पेंच टाइगर रिजर्व पर्यटकों में लोकप्रिय हो रहा है. अक्टूबर में जंगल सफारी की शुरुआत से लेकर वर्तमान में 8,000 से अधिक पर्यटकों का आवागमन दर्ज किया जा चुका है. पेंच में जंगल सफारी के दौरान यूं तो टूरिस्ट बाघों समेत कई वन्यजीवों के दर्शन कर रहे हैं. पर्यटकों के लिए एक खुशखबरी मिली है.

जल्द ही पेंच टाइगर रिजर्व में 1 हाथी एवं 1 हथनी का आवागमन होगा. हालांकि यहां पहले से 2 हाथी मौजूद हैं लेकिन मौजूदा दोनों हाथी नर है. करीब 1 महीने में यहां एक मादा हाथी लाई जाएगी. साथ ही एक नर हाथी भी लाया जाएगा. ऐसे में पेंच में हाथियों की कुल संख्या 4 हो जाएगी.

वन सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार महाराष्ट्र वन विभाग द्वारा पेंच टाइगर रिजर्व में गढ़चिरोली जिले में स्थित कमलापुर हाथी शिविर से मादा हाथी लाने की योजना बनाई  जा रही है. इसी के साथ एक नर हाथी भी लाया जाएगा. मिली जानकारी के अनुसार इन हाथियों को कैंप में रखा जाएगा लेकिन जल्द ही पर्यटकों को सफारी के दौरान हाथियों के दर्शन करने मिलेंगे. इन विशालकाय जीवों के देखने के लिए पर्यटकों की संख्या में अधिक बढ़ोतरी होने की संभावना बताई गई है.