Notice to Tech Mahindra in cyber attack case on Smart City server

  • खाते से उड़ाए 84,996 रुपये

नागपुर. साइबर फ्राड के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. नई-नई तरकीब अपनाकर साइबर क्रिमिनल लोगों के खाते से रकम उड़ाते हैं. साइबर ठगों ने इंटरनेट पर नामी कम्पनियों के नाम पर बोगस कस्टमर केयर नंबर भी डाल रखे हैं. अब इन नंबरों के कारण कई लोग ठगी का शिकार हो रहे हैं. ऐसे ही एक महिला को चूना लगाया गया. गूगल पे का अकाउंट बंद होने के कारण महिला ने कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल किया. बाद में उन्हें मदद करने का झांसा देकर अकाउंट हैक कर लिया. खाते से मोटी रकम उड़ा ली. दर्शन कॉलोनी निवासी पूनम कपिल शेंडे (25) की शिकायत पर नंदनवन पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

पूनम ने डिजिटल पेमेंट के लिए अपने मोबाइल पर गूगल पे एप्लिकेशन डाउनलोड किया था. इस खाते से उन्होंने व्यवहार भी किए. कुछ दिन पहले उनका खाता बंद हो गया. उन्होंने इंटरनेट पर सर्च कर कस्टमर केयर का नंबर निकाला. फोन करके अपना खाता बंद होने की शिकायत की. 14 दिसंबर की दोपहर अज्ञात आरोपी ने उनके मोबाइल पर फोन किया. मदद करने के बहाने उन्हें एक लिंक भेजी और उसे ओपन करने को कहा. जैसे ही पूनम ने लिंक ओपन की उनका फोन हैंग हो गया. 5 मिनट बाद दोबारा फोन शुरू हो गया और तभी उन्हें खाते से 59,996 रुपये ट्रांसफर होने का मैसेज आया.

पूनम ने दोबारा उस नंबर पर फोन किया और खाते से पैसे विड्राल होने की जानकारी दी. आरोपी ने मदद करने का विश्वास दिलाया और एक एप्लिकेशन डाउनलोड करने को कहा. जैसे ही पूनम ने बताई गई एप्लिकेशन डाउनलोड की उनके खाते से 24,999 रुपये और ट्रांसफर हो गए. इसके बाद आरोपी का फोन बंद हो गया. पूनम ने मामले की शिकायत पुलिस से की. पुलिस ने धोखाधड़ी और आईटी एक्ट की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है.