Kidnapping
FILE PHOTO

Loading

नागपुर. सुपारी व्यापारियों को करोड़ों रुपये का चूना लगाकर भागे ठग दलाल नानक श्याम सुवरानी (36) का अपहरण आखिर किसने किया था? यह पता नहीं चल पाया है. न तो नंदुरबार पुलिस ने इसकी जांच की और न ही सिटी पुलिस कुछ बोलने को तैयार है. नानक ने शहर के अनेक व्यापारियों से माल लिया. शुरुआत में रकम भी अदा की. इससे व्यापारियों का विश्वास बढ़ गया. बाद में उसने बड़े पैमाने पर माल लेना शुरू किया और व्यापारियों को पेमेंट नहीं किया. 2 दर्जन से ज्यादा सुपारी व्यापारियों को 15 से 20 करोड़ रुपये का चूना लगने की जानकारी है. ऐसे में व्यापारियों ने उस पर अपनी रकम के लिए दबाव डालना शुरू किया.

कई लोगों ने नानक को धमकाया भी, इसीलिए 19 मई को तड़के वह अपने घर से निकल गया. पत्नी दिशा को बताया कि स्थानीय व्यापारी उससे रकम मांग रहे हैं, वह पेमेंट के लिए गुजरात जा रहा है. व्यापारियों को पैसा नहीं दिया तो उसकी हत्या कर देंगे. दोपहर बाद उसका फोन बंद हो गया. पत्नी को नानक की गाड़ी में एक सुसाइड नोट मिला था जिसमें उसने 2 दर्जन से ज्यादा व्यापारियों का नाम लिख रखा था. उनकी वजह से आत्महत्या करने की बात लिखी थी.

यह चिट्ठी मिलने के बाद पत्नी ने लकड़गंज पुलिस से शिकायत की थी. पुलिस ने गुमशुदा की रिपोर्ट दर्ज कर ली लेकिन इसके बाद नानक का कोई सुराग नहीं मिला. इस बीच नानक के खिलाफ लकड़गंज में 1 और तहसील थाने में 2 मामले दर्ज हो चुके थे. 3 दिन पहले पत्नी को एक महाजन नामक व्यक्ति ने फोन किया. नानक के बारे में जानकारी ली और बताया कि वह रेलवे स्टेशन पर जख्मी अवस्था में पड़ा है. उसे नंदुरबार के उपनगर पुलिस स्टेशन ले जाया गया. नंदुरबार पुलिस ने नागपुर पुलिस को जानकारी दी. तहसील थाने का एक दस्ता नंदुरबार पहुंचा और उसे गिरफ्तार कर शहर लाया गया.

अदालत ने उसे 8 दिन की पुलिस हिरासत में रखने के आदेश दिए हैं. नानक के पूरे शरीर पर कोड़े मारने जैसे निशान हैं. छाती और पीठ पर सिगरेट से चटके दिए जाने के 100 से ज्यादा जख्म हैं. नानक ने अज्ञातों द्वारा अपहरण कर बंधक बनाए रखने की जानकारी पुलिस को दी, फिर भी नंदुरबार पुलिस ने कोई एक्शन नहीं लिया और उसे नागपुर भेज दिया. ये भी हो सकता है कि जांच से बचने के लिए नानक अपहरण और सिगरेट के चटके दिए जाने का नाटक कर रहा है लेकिन पुलिस कुछ भी स्पष्ट नहीं कर रही है. पुलिस धोखाधड़ी के मामले की जांच कर रही है लेकिन उसका अपहरण किसने और क्यों किया? इस बारे में कोई जानकारी नहीं है.