Leaopard Killed in Accidenrt

    Loading

    देवलापार. देवलापार वन परिक्षेत अंतर्गत नागपुर-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग क्र. 44 को पार करते समय अज्ञात वाहन की चपेट में आने से एक तेंदुए की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. बताया गया है कि यह घटना बुधवार की आधी रात 1.30 बजे के करीब हुई. जानकारी अनुसार तेंदुआ रात  करीब 1 से 1.30 बजे के बीच नागपुर-जबलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग क्र. 44 पर मोरफाटा और मानेगांव टेक के बीच मार्ग पार कर रहा था. इसी बीच अज्ञात तेज रफ्तार वाहन की चपेट में आने से घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई.  मृतक तेंदुआ नर था. घटना की सूचना मिलते ही देवलापार वन अधिकारियों की टीम घटनास्थल पर पहुंची और कार्रवाई की. गुरुवार को सुबह तेंदुए को पोस्टमार्टम के लिए नागपुर ले जाया गया.

    वन्यजीव दुर्घटनाओं में तेजी से वृद्धि

    पिछले कुछ वर्षों में राजमार्गों पर वन क्षेत्र के बीच वन्यजीव दुर्घटनाओं की संख्या में जबरदस्त वृद्धि हुई है. हाईवे को सीमेंट करते समय कुछ जगह पर जंगली जानवरों को सड़क पार करने की अनुमति देने के लिए हाल ही में अंडरपास बनाए गए हैं, लेकिन जब कुछ जानवर सड़क पर ही चल रहे हैं और विशेष रूप से पक्की सड़कें चिकनी हो गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप वाहनों की गति में वृद्धि हुई है. देखा गया है कि वन्यजीव दुर्घटनाओं की संख्या लगातार बढ़ रही हैं.

    राजमार्ग के दोनों ओर लोहे की बाड़ लगानी चाहिए : आरएफओ

    तेंदुए की मौत के बारे में पूछे जाने पर देवलापार वन परिक्षेत्र अधिकारी वाघ ने कहा, राजमार्ग प्राधिकरण राजमार्ग के दोनों ओर लोहे के तार की बाड़ लगा देगा तो जंगली जानवर सड़क पर नहीं आएंगे. इससे जंगली जानवरों के जीवन को बचाने में मदद मिलेगी.