Bribe, Maharashtra
महाराष्ट्र में रिश्वत

    Loading

    नागपुर. महानगर पालिका के नेहरूनगर जोन के कर निरीक्षक को एंटी करप्शन ब्यूरो ने 5,000 रुपये की रिश्वत लेते रंगेहाथ गिरफ्तार किया. घर का टैक्स कम करवाने के नाम पर वह रुपयों की मांग कर रहा था. इस कार्रवाई से मनपा कार्यालय में खलबली मच गई. पकड़ा गया आरोपी काजी फिरोजुद्दीन काजी निसारुद्दीन (35) बताया गया. वह मनपा के नेहरूनगर जोन में कर निरीक्षक है.

    52 वर्षीय शिकायतकर्ता की पत्नी के नाम पर एक प्लॉट है. लंबे समय से उसका प्रापर्टी टैक्स बकाया था. शिकायतकर्ता नेहरूनगर जोन कार्यालय में गए तो फिरोज ने मोटी रकम बकाया होने की जानकारी दी. शिकायतकर्ता ने कर की राशि कम करने को कहा. फिरोज ने पहले तो इनकार कर दिया लेकिन बाद में टैक्स कम करने के लिए 5,000 रुपये की रिश्वत मांगी. पीड़ित व्यक्ति ने प्रकरण की शिकायत एसीबी के एसपी राकेश ओला से की. ओला ने अपनी टीम को शिकायत की जांच कर कार्रवाई के आदेश दिए.

    वेरिफिकेशन में भी फिरोज ने रुपयों की मांग की थी. मंगलवार को योजनाबद्ध तरीके से उसे पकड़ने के लिए मनपा कार्यालय में जाल बिछाया गया. शिकायतकर्ता ने फिरोज से मुलाकात की. जैसे ही उसने रकम हाथ में ली एसीबी की टीम ने रंगेहाथ दबोच लिया. कानूनी कार्रवाई शुरू हुई थी कि फिरोज ने अपनी तबीयत बिगड़ने की जानकारी दी. छाती में दर्द होने के जानकारी देने पर उसे उपचार के लिए मेयो अस्पताल ले जाया गया.

    प्राथमिक उपचार के बाद एसीबी ने उसे गिरफ्तार कर लिया. एसपी ओला और एडिश्नल एसपी मधुकर गीते के मार्गदर्शन में डीवायएसपी अनामिका मिर्जापुरे, इंस्पेक्टर प्रवीण लाकड़े, प्रीति शेंडे, कांस्टेबल सारंग बालपांडे, गीता चौधरी, अस्मिता मेश्राम, करुणा सहारे, आशू श्रीरामे और अमोल भक्ते ने कार्रवाई को अंजाम दिया. बुधवार को एसीबी की विशेष अदालत में पेश कर कस्टडी मांगी जाएगी. एसीबी ने नागरिकों से अपील की है कि किसी भी शासकीय कामकाज के लिए अधिकारी-कर्मचारी और उनके एजेंट रिश्वत की मांग करें तो तुरंत एसीबी के नंबर 0712-2561520 पर संपर्क करें.