Nitin Gadkari released manifesto for Nagpur
नितिन गडकरी गोलीबार चौक में सभा को संबोधित करते हुए

केंद्रीय मंत्री और नागपुर लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार नितिन गडकरी ने अपना स्वयं का 'घोषणापत्र' जारी किया और एक लाख नौकरियों का वादा किया।

Loading

नागपुर. केंद्रीय मंत्री एवं नागपुर लोकसभा सीट (Nagpur Lok Sabha Seat) से भाजपा (BJP) के उम्मीदवार नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने मंगलवार को अपना स्वयं का ‘घोषणापत्र’ जारी किया और एक बार फिर से चुने जाने पर अगले पांच वर्ष में अपने संसदीय क्षेत्र में एक लाख नौकरियों का सृजन करने का वादा किया। गडकरी ने नागपुर को विकास और स्वच्छता के मामले में महाराष्ट्र के शीर्ष पांच शहरों में शामिल करने का भी वादा किया है।

गडकरी ने ‘वचननामा’ या चुनावी घोषणापत्र में निर्वाचित होने पर अगले पांच वर्षों के लिए नागपुर के लिए अपने दृष्टिकोण का भी उल्लेख किया। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत नागपुर में 19 अप्रैल को मतदान होगा।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता गडकरी ने मतदान से तीन दिन पहले घोषणापत्र (‘वचननामा’) जारी करने के बाद एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी और पिछले दस वर्षों में एक सांसद के रूप में उनके द्वारा किए गए कार्यों का लेखा-जोखा भी दिया। गडकरी ने इस बात पर जोर दिया कि सांसद के रूप में अपने तीसरे कार्यकाल में वह नागपुर को ‘सुंदर और स्वच्छ’ बनाने तथा विकास और स्वच्छता के मामले में इसे देश के शीर्ष पांच शहरों में लाने की दिशा में काम करेंगे।

भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि राज्य और केंद्र सरकारों की मदद से वह अनधिकृत झुग्गियों के निवासियों को नियमितीकरण पर मालिकाना हक देने की दिशा में मदद करेंगे और उन्हें नए घरों के निर्माण में मदद करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्होंने पहले ही शहर की एक झुग्गी बस्ती में काम शुरू कर दिया है और 500 से 600 घरों को मालिकाना हक दे दिया है।

गडकरी ने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में 100 उद्यान बनाए जाएंगे और इनमें मौजूदा उद्यान भी शामिल होंगे जिनका नवीनीकरण किया जाएगा। गडकरी ने आश्वासन दिया कि 2029 तक नागपुर में एक लाख नई नौकरियां और विदर्भ क्षेत्र में पांच लाख रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे। उन्होंने वादा किया कि महाराष्ट्र की दूसरी राजधानी माने जाने वाले नागपुर को 2070 तक पानी की कमी का सामना नहीं करना पड़ेगा। गडकरी ने कहा कि शहर में घरों में 25 लाख संतरे के पौधे लगाए जाएंगे, जो लोकप्रिय फल के लिए प्रसिद्ध है।

केंद्रीय मंत्री ने अपना पहला लोकसभा चुनाव 2014 में नागपुर से लड़ा और यहां से सात बार के कांग्रेस सांसद विलास मुत्तेमवार को 2,84,000 वोटों के अंतर से हराकर विजयी हुए थे। गडकरी ने 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार नाना पटोले को 2,16,000 वोटों के अंतर से हराकर सीट बरकरार रखी थी। इस बार गडकरी का सामना कांग्रेस उम्मीदवार विकास ठाकरे से होगा। (एजेंसी)