Nylon manja

    Loading

    नागपुर. वन विभाग के कर्मचारियों और पीपल फ़ॉर एनिमल्स संस्था के कार्यकर्ताओं ने मिलकर अंबाझरी जैवविविधता उद्यान पांढराबोड़ी गेट वन परिक्षेत्र में नायलॉन मांजा निकालने का अभियान शुरू किया है. अभियान के पहले दिन ही भारी मात्रा में पतंग और नायलॉन मांजा पेड़ पौधों पर से हटाया गया. दरअसल शहर से लगते अंबाझरी जैव विविधता उद्यान परिसर में हराभरा विशाल जंगल है. इसमें बड़े पैमाने पर वन्य प्राणियों और पक्षियों का अधिवास है.

    इस क्षेत्र के आसपास बहुत पतंगबाजी हुई, जिसके कारण जंगल के पेड़ों और  ग्रासलैंड पर बड़ी तादाद में पतंगें और नायलॉन मांजा दिखाई दे रहा था. नायलॉन मांजा में फंसकर पक्षी घायल हो रहे थे. इन्हें नहीं हटाने पर सालभर पक्षियों के घायल होने का सिलसिला बरकरार रहता. ऐसे में इन्हें हटाना आवश्यक था. पीएफए संस्था के सदस्य आशीष कोहले और स्वप्निल बोधाने ने वन विभाग के अधिकारियों से मिलकर नायलॉन मांजा हटाने के लिए अभियान चलाने का अनुरोध किया.

    इसके बाद वन विभाग के कर्मचारियों और पशु प्रेमियों ने जंगल मे भ्रमण कर भारी मात्रा में पंतग एवं नायलॉन मांजा पेड़ों से निकाला. मांजा निकालने का यह अभियान आने वाले दिनों में आसपास के सभी क्षेत्रों में भी चलाया जाएगा. गौरतलब है कि प्रतिबंध होने के बावजूद नायलॉन मांजा की बड़े पैमाने पर बिक्री होती है जो कि न केवल पशु-पक्षियों के लिए बल्कि इंसानों के लिए भी जानलेवा साबित होता है. यह मांजा पेड़, बिजली पोल, बड़ी बिल्डिंगों पर लटका है.