NMC

Loading

  • 1,819 आवेदन हुए प्राप्त

नागपुर. मनपा के झोपड़पट्टी पुनर्वास प्राधिकरण (एसआरए) की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कामठी रोड स्थित वांजरा में ‘स्वप्ननिकेतन’ घरकुल योजना तैयार की गई. योजना को साकार हुए लंबा समय बीत गया, लेकिन कुछ तकनीकी समस्याओं को चलते आवंटन प्रक्रिया अटकी रही. अब मनपा आयुक्त द्वारा बैठक लेकर जल्द ही ऑनलाइन लॉटरी पद्धति से आवंटन करने का निर्देश जारी किया गया है. उल्लेखनीय है कि वांजरा में तैयार योजना के अनुसार 480 फ्लैट तैयार किए गए जिसके लिए 1,819 आवेदन प्राप्त होने की जानकारी सूत्रों ने दी.

इस तरह होंगे फ्लैट

उल्लेखनीय है कि इसमें 28.21 वर्ग मीटर के फ्लैट तैयार किए गए. एक बेडरूम, हॉल, किचन के इस फ्लैट की कीमत 11,51,845 रुपए रखी गई है, जबकि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 2.50 लाख की छूट दी जाएगी. इसके बाद फ्लैट की मूल कीमत 9,01,845 रु. होगी. आवेदन शुल्क 2,000 रुपए का ऑनलाइन भुगतान लिया गया. फ्लैट के लिए आवेदन आने के बाद आवंटन लॉटरी पद्धति से ही किया जा रहा है. आवेदन के साथ परिवार के सदस्य का आधार कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड या वोटिंग कार्ड, बैंक पासबुक, विकलांग होने पर उसका प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर और अन्य दस्तावेज लेकर लाभार्थियों की सूची तैयार की गई है. 

6 माह के भीतर पूरी हुई योजना

उल्लेखनीय है कि पीएमएवाई के तहत केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के हाथों उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में 19 मार्च 2023 को भूमिपूजन किया गया था, जिसके बाद प्रकल्प शुरू किया गया. विशेषत: केवल 6 माह के भीतर ही डेवलपर की ओर से योजना पूरी की गई है. 480 फ्लैट में से 50 प्रतिशत फ्लैट खुले वर्ग को आवंटित होंगे, जबकि 13 प्रतिशत अनुसूचित जाति, 7 प्रतिशत अनुसूचित जनजाति, 30 प्रतिशत ओबीसी और 5 प्रतिशत विकलांग वर्ग के लिए आरक्षित रहेंगे. प्रकल्प में बगीचा, कम्युनिटी हॉल, लॉबी, लिफ्ट, जलापूर्ति के लिए आवश्यक बिजली के लिए सोलर पैनल, गरम पानी के लिए सौर ऊर्जा होगी.