TRAIN
File Photo

    Loading

    नागपुर. अहमदाबाद और उदयपुर के बीच ब्राडगेज रेल रूट पूरा होने के बाद सिटी के राजस्थानी समाज में खुशी की लहर है. इसकी वजह है कि नागपुर से अहमदाबाद होते हुए उदयपुर के लिए एक नई कनेक्टविटी मिलेगी लेकिन यह काफी कठिन होने वाली है. ऐसे में नागपुर राजस्थानी समाज से जुड़े श्रीमाली ब्राह्मण समाज के सचिव योगेश त्रिवेदी द्वारा ट्रेन 22137/38 नागपुर-अहमदाबाद-नागपुर प्रेरणा एक्सप्रेस को उदयपुर तक विस्तार देने की मांग की गई है. मध्य रेल जेडआरयूसीसी सदस्य सुनील मित्रा को लिखे मांग पत्र में उन्होंने बताया कि नये ब्राडगेज ट्रैक से अहमदाबाद से उदयपुर केवल 5 घंटे में पहुंचा जा सकेगा. ऐसे में नागपुर से अहमदाबाद एक्सप्रेस को उदयपुर तक विस्तार देकर विदर्भ के लाखों राजस्थानियों को बड़ी राहत मिलेगी.

    भोपाल, इंदौर रूट से बड़ी मुश्किलें

    त्रिवेदी ने बताया कि वर्तमान में नागपुर से उदयपुर जाने के लिए कोई भी सीधी ट्रेन नहीं है. लोगों को भोपाल या इंदौर से ट्रेन बदलनी पड़ती है लेकिन इसके लिए दोनों स्टेशनों पर काफी अधिक समय खर्च करना पड़ता है. इंदौर से उदयुपर के लिए हर शाम ट्रेन 19329 उपलब्ध है लेकिन नागपुर से इंदौर वाली ट्रेन सुबह पहुंचती है. ऐसे में यात्रियों को 12 घंटे इंदौर स्टेशन पर बिताने पड़ते हैं. कुछ ऐसा ही हाल भोपाल स्टेशन पर भी होता है. भोपाल से ट्रेन 19712 के जरिये भीलवाड़ा तक जाना पड़ता है. 

    उदयपुर के लिए नहीं सीधी ट्रेन

    त्रिवेदी ने कहा कि नागपुर समेत पूरे विदर्भ में लाखों राजस्थानी परिवार हैं. क्षेत्र के व्यापार विकास में इनका बड़ा योगदान है लेकिन व्यापारिक शहर उदयपुर से सीधे कनेक्टिविटी नहीं होने से हजारों लोगों को भारी परेशानी होती है. ऐसे में नागपुर-उदयपुर के बीच नई ट्रेन चलाने की बजाय प्रेरणा एक्सप्रेस को ही उदयपुर तक विस्तार दे दिया जाए तो यह हजारों राजस्थानियों के लिए बड़ा राहत वाला कदम होगा. इससे केवल उदयपुर ही नहीं बल्कि नागदा, नीमच के लिए भी कनेक्टिविटी मिलेगी. इस बारे में मित्रा ने कहा कि श्रीमाली ब्राह्मण समाज की इस मांग को केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के माध्यम से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे.