2 घंटे डाउन रहा सर्वर, UPI पेमेंट के लिए परेशान होते रहे लोग

    नागपुर. शहर में गुरुवार को दोपहर अचानक सर्वर डाउन होने से लोग रुपए ट्रांसफर करने के लिए परेशान होते रहे. ज्यादा समस्या यूपीआई पेमेंट को लेकर आई. जिन लोगों ने इस दौरान रुपए ट्रांसफर किए उनका पेमेंट अटक गया. हालांकि शाम को 5 बजे तक सर्वर सही हो गया लेकिन इसके बाद भी कई लोगों का पेमेंट अटका रहा. लोगों ने संबंधित कस्टमर केयर नंबरों पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराने की कोशिश की लेकिन कस्टमर केयर बिजी होने से वे अपनी शिकायत दर्ज नहीं करा पाए.

    दूकानदारों की मानें तो बीते 15 दिनों में करीब 20 से  25 बार सर्वर डाउन हो चुका है, इसलिए वे ज्यादातर कामकाज कैश में करने लगे हैं. उनका कहना है कि पता नहीं कब सर्वर डाउन हो जाए और पेमेंट अटक जाए. अटका हुआ पेमेंट आने में 4 से 7 दिन लगते हैं. वहीं कस्टमर केयर पर सुनवाई भी नहीं होती. कई बार यह सुविधा दुविधा का कारण बन जाती है.

    यह व्यवस्था भंग होने से कई बार झगड़े की नौबत भी आ जाती है क्योंकि ग्राहक पेमेंट कर चुका होता है. जब दूकानदार के खाते में पैसा नहीं आता तो वह कैश की डिमांड करता है. ऐसे में जो चीज खरीदी गई है उसे ले जाने के लिए ग्राहक को काफी दिक्कतें आती हैं. 

    बिना कैश परेशान दिखे लोग

    जब से बिना कैश पेमेंट की सुविधा चालू हुई है तब से कई लोग सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट करना ही पसंद करते हैं. ऐसे में जब अचानक सर्वर डाउन हो जाता है तो वे मुश्किल में पड़ जाते हैं. वे जिस काम के लिए बाजार आते हैं वह पूरा नहीं हो पाता. अचानक सर्वर डाउन की वजह से आजकल तो कई दूकानदार सिर्फ कैश पेमेंट पर ही व्यापार कर रहे हैं. बड़ी रकम वह कैश में ही ले रहे हैं. यहां सबसे दिक्कत वाली बात यह है कि समस्या की कस्टमर केयर पर भी सुनवाई नहीं होती.