Stormy Rain In Nagpur

Loading

  • 35 मिनट लगभग बरसे बादल
  • 7.7 मिमी हुई वर्षा

नागपुर. बेमौसमी तूफानी बारिश ने आधे घंटे में ही पूरी सिटी में कहर बरपा दिया. शाम करीब 7 बजे तेज अंधड़ के साथ झमाझम बारिश शुरू हो गई. इसके पूर्व जिले के जलालखेड़ा, वाढोना, मेंढला, खडकी, चांदनी, महेन्द्रि, मुक्तापुर सहित कुछ गांवों में आंवले के साइज की ओलावृष्टि भी हुई. सिटी में तूफानी बारिश के चलते कई इलाकों में अनेक पेड़ धराशायी हो गए. कई जगहों पर विज्ञापन के होर्डिंग्स उड़ गए. गर्मी से बचने के लिए घरों में लगाए गए ग्रीन मैट्स की तो धज्जियां उड़ गईं. वहीं लगभग आधे शहर की अलग-अलग भागों में बिजली व्यवस्था चरमरा गई. बिजली के तारों में पेड़ व पेड़ की डालियां गिरने से संबंधित इलाकों की बिजली बंद हो गई, जबकि कुछ इलाकों में एहतियात के तौर पर बिजली बंद की गई. ऐसे इलाकों में बारिश थमते ही बिजली सुचारु की गई लेकिन जहां पेड़ों के गिरने से बिजली ठप हुई वहां सुधार कार्य देर रात तक जारी रहा. 

दिनभर रहा हैजी मौसम

सुबह से ही सिटी में धूपछांव का हैजी मौसम बना रहा. दोपहर 4 बजे के बाद अनेक इलाकों में बूंदाबांदी हुई तो कहीं तेज हवाओं के साथ बौछारें भी पड़ीं. फिर देर शाम बिजली की चमक व बादलों की गर्जन के साथ तूफानी बारिश शुरू हो गई. लगभग आधे घंटे की इस बेमौसमी बारिश ने कहर तो ढाया लेकिन मौसम में काफी ठंडक आ गई. मौसम विभाग ने पहले ही 19 से 21 अप्रैल को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई थी लेकिन बारिश हल्की नहीं धुआंधार हुई. विभाग ने शाम 5.30 बजे तक सिटी का अधिकतम तापमान 39.8 डिसे और न्यूनतम तापमान 26.2 डिसे दर्ज किया लेकिन बारिश के बाद तापमान में काफी गिरावट आ गई. विभाग ने सिटी में 7.7 मिमी बारिश दर्ज की. 

कई जगह गिरे पेड़

तेज आंधी के चलते सिटी में अनेक इलाकों में पेड़ गिरने की खबर मिली. काटोल रोड स्थित एमएसईबी गेस्ट हाउस के सामने बड़ा पेड़ धराशायी हो गया. वहीं तिरपुड़े कॉलेज के सामने व सदर पुलिस थाना के पास पेड़ धराशायी हुआ. सौभाग्य से कोई पेड़ की चपेट में नहीं आया. वहीं नरेंद्रनगर फायर ब्रिगेड के सामने पेड़ एक वाहन व साइकिल के ऊपर गिर गया. मनपा दमकल विभाग की टीम ने पेड़ काटकर वाहनों को निकाला. गोलीबार चौक पर विधायक विकास कुंभारे के कार्यालय के सामने पेड़ गिरने से बाइक क्षतिग्रस्त हो गई. आंधी इतनी तेज थी कि कई जगहों पर टिन-टप्पर उड़ गए. कई घरों से तो बाहर रखे बर्तन भी उड़ने की खबर मिली. 

पश्चिम नागपुर ब्लैक आउट

महज आधे घंटे की आंधी-बारिश ने शहर की बिजली व्यवस्था को ध्वस्त कर दिया. पश्चिम नागपुर का बड़ा इलाका तो ब्लैक आउट हो गया. झिंगाबाई टाकली, गिट्टी खदान, सदर, गड्डीगोदाम, दाभा सहित बड़े इलाके में बिजली बंद हो गई. वहीं दक्षिण व दक्षिण पश्चिम नागपुर में भी बेसा से लेकर जयताला तक का पूरा पट्टा अंधेरे में डूब गया. मानेवाड़ा की कई बस्तियों में बिजली बंद हुई. मनीषनगर, लक्ष्मीनगर, इंदौरा, श्रीनगर, नरेंद्रनगर सहित कई बस्तियों में बिजली बंद हो गई. महावितरण के प्रवक्ता प्रवीण स्थूल ने बताया कि अधिकतर जगहों पर बिजली के तारों पर पेड़ गिरने से व्यवस्था पर असर पड़ा. महावितरण की टीमों ने तत्काल सुधार कार्य शुरू किया और लगभग 1 से डेढ़ घंटे में अनेक इलाकों में व्यवस्था सुचारु की.