heat
File Photo

    Loading

    नागपुर. मौसम ने शुक्रवार को यू टर्न लिया. पांच दिनों बाद शुक्रवार की सुबह सूर्यदेव की रश्मियां लोगों का स्वागत कर रही थीं. सतत बारिश से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली. मौसम में आए इस बदलाव से 24 घंटे में ही पारा 4.2 डिसे की जंप लगाते हुए 32.1 डिसे पर पहुंच गया. हालांकि राहत शनिवार तक ही रहने की उम्मीद है क्योंकि मौसम विभाग 14 और 15 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त कर रहा है.

    जिले में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. बुधवार को बारिश थम गई, लेकिन कुछ इलाकों में हल्की बौछारें पड़ी थीं. दिनभर आसमान में बादल उमड़ते घुमड़ते रहे थे. रक्षाबंधन होने के कारण अधिकांश लोग अपने घरों में ही परिवार के सदस्यों के साथ बिताए. इसके बाद सुबह धूप निकलने से मौसम पूरी तरह साफ हो गया. हालांकि दोपहर करीब 2 बजे स्नेहनगर इलाके में बूंदाबांदी होने लगी तथा आसमान में बादल छाने लगे. कुछ देर बाद ही फिर से बादल गायब हो गए तथा धूप निकल आया. उधर नागपुर जिले में पिछले 24 घंटे में 2.8 मिमी बारिश हुई, जबकि 1 जून से 12 अगस्त तक जिले में 1,012.3 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जिले के किसी भी तहसील में भारी बारिश नहीं हुई. हालांकि नदी किनारे बसे गांवों में सतर्कता बरती जा रही है.

    मोबाइल पर गलत जानकारी से परेशानी

    मौसम से संबंधित जानकारी कई एजेंसियां मोबाइल पर दे रही हैं जो झूठी साबित हो रही हैं. मसलन, मोबाइल पर बारिश होने का मैसेज था लेकिन दिनभर धूप रहा. इससे लोगों को परेशानी हो रही है. दरअसल आजकल हर व्यक्ति के पास मोबाइल है और लोगों की निर्भरता इस पर इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि हर काम मोबाइल देखकर कर रहे हैं. अधिकांश महिलाएं मार्केटिंग के लिए जाने से पहले बारिश की संभावना को देखकर निकल रही हैं. यही नहीं कई महिलाएं तो छत पर गीले कपड़े सूखने के लिए डालने से पहले मोबाइल को चेक कर रही हैं. अगर बारिश की संभावना रहती है तो घर के अंदर ही कपड़े सूखने के लिए डालती हैं.