Swine Flu
सांकेतिक फोटो

Loading

नागपुर. एक ओर जहां डेंगू ने लोगों को हलाकान कर रखा है, वहीं दूसरी ओर स्वाइन फ्लू के दो नये इन्फ्लूएंजा मिले है. सिटी में स्वाइन फ्लू से जिन दो नये मरीजों की मौत हुई है उनमें इन्फ्लूएंजा ‘एएच 3 एन 2’ और इन्फ्लूएंजा ‘ए’ पाया गया है. मौसम में बदलाव के साथ ही सर्दी, खांसी, जुकाम के मरीज बढ़ने लगे हैं. यही लक्षण स्वाइन फ्लू के मरीजों में पाये जाते हैं.

फिलहाल स्वाइन फ्लू के मरीज बढ़े हैं. हाल ही में मृत्यु विश्लेषण की बैठक में स्वाइन फ्लू से 4 लोगों की मौत पर मुहर लगाई गई. इनमें से दो मरीजों में नया इन्फ्लूएंजा पाया गया है. यह सिटी में पहली ही बार पाया गया है. इससे स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड में आ गया है. फिलहाल सिटी में अब तक स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 61 तक पहुंच गई हैं. इनमें से ४५ मरीज रिकवर हो चुके हैं जबकि 8 मरीज विविध अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं.

अब स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 8 हो गई हैं जबकि जिले से बाहर के मरीजों की संख्या 4 हैं. अब तक जिन मरीजों की मौत हुई है उन्हें पहले से ही विविध बीमारियां होने की जांच में पाया गया है. यही वजह है कि सर्दी के सीजन में स्वास्थ्य को लेकर देखभाल की आवश्यकता है. डॉक्टरों का कहना है कि जुकाम होने पर उसे सामान्य न समझे. तीन-चार दिनों तक जुकाम कम न हो तो तुरंत रक्त की जांच कराये.