Thane Fire
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नागपुर. एक तरफ जहां नागरिक धूमधाम से दीपावली मना रहे थे तो वहीं दमकल विभाग के अधिकारी और कर्मचारी पटाखों के कारण लगने वाली आग से जूझ रहे थे. शहर के विभिन्न इलाकों में 24 घंटे के भीतर 13 स्थानों पर आग लगी. आग बुझाते-बुझाते दमकल विभाग की रात काली हो गई. चीफ फायर ऑफिसर राजेंद्र उचके ने बताया कि ज्यादातर कॉल पटाखों के कारण कचरा और जमा सामान में आग लगने के थे. अच्छी बात यह कि कोई जनहानि नहीं हुई. उन्होंने बताया कि दिवाली पर अब पटाखों के कारण लगने वाली आग की घटनाएं कम हो गई हैं.

    पहले दिवाली के दिन आग लगने के 2 दर्जन से ज्यादा कॉल आते थे लेकिन पिछले 2 वर्षों में घटनाएं कम हुई हैं. सोमवार को पहला कॉल शाम 5.20 बजे के दौरान गणेशपेठ के मंगल शारदा अपार्टमेंट से आया था. तुरंत कॉटन मार्केट स्टेशन के दल ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई. 7.04 बजे के दौरान कलमना के काली माता मंदिर के खाली प्लॉट में जमा सामान में आग लगने की जानकारी मिली. कुछ ही देर बाद रामदासपेठ की एक बहुमंजिला इमारत के चौथे माले पर आग लगने की जानकारी मिली. सिविल और नरेंद्रनगर फायर स्टेशन से 2 वाहन मौके पर पहुंचे.

    जल्द ही आग पर काबू पा लिया गया जिससे बड़ी हानि नहीं हुई. 8.40 बजे के दौरान सिविल लाइन्स परिसर में लेडीज क्लब चौक के समीप स्थित 106 खोली परिसर में आग लगने की जानकारी मिली. सिविल स्टेशन से ही एक दल ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई. 9 बजे के दौरान तात्या टोपे हॉल के समीप एक मकान में आग लगी. नरेंद्रनगर फायर स्टेशन के दल ने आग बुझाई. इसके अलावा भीम चौक के बाबा डेकोरेशन, दीनदयालनगर, सावजी भोजनालय सातनवरी चौक और मनीषनगर परिसर में 1 पेड़ में भी आग लगी. मंगलवार की दोपहर गांधीसागर तालाब के पास कचरे में बड़ी आग लग गई.

    अजनी में रेलवे के गोदाम में लगी आग अजनी परिसर में सीनियर सेक्शन इंजीनियर कार्यालय के गोदाम में मंगलवार की शाम आग लग गई. 7.30 बजे के दौरान लोगों को गोदाम से धुआं निकलता दिखाई दिया. जांच करने पर गोदाम के भीतर रखे केबल वायर के बंडल में आग लगी दिखी. घटना की जानकारी मिलते ही सिविल, नरेंद्रनगर, कॉटन मार्केट और गणेशपेठ सहित 5 दमकल वाहन घटनास्थल पर पहुंचे. आग पर काबू पाने में करीब 45 मिनट लग गए. भारी मात्रा में केबल वायर जल गए. उचके ने कहा कि आग लगने के कारण का पता नहीं चल पाया. बंद गोदाम के भीतर पटाखे से आग नहीं लग सकती.

    कारण पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावा खरबी के शक्तिमातानगर इलाके में रहने वाले प्रशांत दांडेकर के मकान में मंगलवार शाम को आग लगी. मंदिर के दीये से घर में आग लगने की बात कही जा रही है. लकड़गंज फायर स्टेशन से तुरंत एक टीम ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाई.