Without Mask, Action
-प्रतीकात्मक तस्वीर -File Photo

  • 140 लोगों से वसूला जुर्माना

नागपुर. कोरोना के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए भले ही हर स्तर पर प्रशासन ने उपाय किए हों, लेकिन कुछ लोगों द्वारा प्रशासन को सहयोग नहीं मिल रहा है. यही कारण है कि बाहर निकलते समय मास्क की अनिवार्यता लागू करने के बावजूद कई लोग बिना मास्क ही निकलकर न केवल स्वयं बल्कि दूसरों के लिए खतरा बन रहे हैं.

इस पर अंकुश लगाने के लिए मनपा के उपद्रव शोध दल ने लगातार जुर्माना की कार्रवाई शुरू की है. इसी शृंखला में गुरुवार को 140 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर 70,000 रु. का जुर्माना वसूला गया. विशेषत: अब तक उपद्रव शोध दल की ओर से कुल 25,128 लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर कुल 1.09 करोड़ रु. का जुर्माना वसूला गया है.

धरमपेठ जोन में सर्वाधिक मामले

उल्लेखनीय है कि गुरुवार को हुई कार्रवाई में सर्वाधिक धरमपेठ जोन में नियम का उल्लंघन होता दिखाई दिया. इस जोन में सर्वाधिक 30 लोगों पर कार्रवाई की गई. दूसरे नंबर पर लक्ष्मीनगर जोन में 18 लोगों पर गाज गिरी, जबकि हनुमाननगर जोन में 17, धंतोली जोन में 8, नेहरूनगर जोन में 12, गांधीबाग जोन में 9, सतरंजीपुरा जोन में 12, लकड़गंज जोन में 9, आसीनगर जोन में 13, मंगलवारी जोन में 10 तथा मनपा मुख्यालय में भी 2 व्यक्ति बिना मास्क मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई कर जुर्माना वसूला गया.

विशेषत: 15 सितंबर के बाद जुर्माना के बढ़ाए गए शुल्क के बावजूद 500 रु. के अनुसार कुल 19,658 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. इसमें 98.29 लाख रु. की वसूली की गई. लगातार कार्रवाई के बावजूद बिना मास्क घर से निकलने का सिलसिला थमता दिखाई नहीं दे रहा है जिससे निकट भविष्य में इसके दुष्परिणाम दिखाई देने की संभावना जतायी जा रही है.