Mumbai Municipal body issued guidelines to deal with bird flu
Representative Pic

    Loading

    नाशिक : विगत वर्ष नाशिक जिले (Nashik District) में बर्ड फ्लू (Bird Flu) का प्रकोप जारी रहने से हजारों मुर्गियों (Chickens) की कत्ल करनी पड़ी। वर्ष के शुरुआत में फिर से एक बार बर्ड फ्लू का संक्रमण फैला हुआ दिखाई दे रहा है। ठाणे जिले के शाहपुर परिसर (Shahpur Campus) में इस बीमारी (Disease) का प्रादुर्भाव दिखाई दे रहा है।

    यह परिसर नाशिक जिले के इगतपुरी नजदीक होने से खतरा टलने तक ‘बर्ड फ्लू’ से संक्रमित परिसर में नाशिक के पोल्ट्री कारोबारियों को आवागमन टालने की अपील पशुसंवर्धन विभाग ने की। पोल्ट्री के पंछियों को बर्ड फ्लू के संक्रमण का खतरा टालने के लिए पशुसंवर्धन विभाग के आयुक्त सचिंद्र प्रताप सिंह ने जिले के कुछ पोल्ट्री कारोबारी और पशुसंवर्धन विभाग के अधिकारियों की विडिओ कॉन्फ्रेंस ली।

    शाहपुर तक इस बीमारी का फैलाव होने से नाशिक वासीयों को भी भयभीत होने की आवश्यकता न होने की बात उन्होंने कही।  पशुसंवर्धन विभाग को इसके लिए सावधानी बरतने की सूचना दी। इस संदर्भ में पशुसंवर्धन विभाग के सहायक आयुक्त डॉ. जी. आर. पाटिल ने कहा, विभाग के आयुक्त सचिंद्रसिंह ने खुद  पोल्ट्री कारोबारियों से बर्ड फ्लू संदर्भ में ऑनलाइन संवाद किया। इगतपुरी परिसर से पंछियों का स्थानांतरण होने की संभावना को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपना ध्यान इस पर केंद्रित किया है।