nashik city bus

    Loading

    नाशिक : वर्तमान में महानगरपालिका सिटीलिंक (Municipal Citylink) की सिटी बस परिवहन (City Bus Transport) के लिए शहर में विभिन्न सड़कों (Roads) पर 98 सीएनजी बसें चल रही हैं। अगले 6 सप्ताह में 100 और सीएनजी वाहन जोड़े शुरु किए जाऐंगे जिससे महानगरपालिका परिवहन विभाग को हो रहे नुकसान को कम करने में मदद मिलेगी।

    फिलहाल महानगरपालिका को 25 रुपये प्रति किलोमीटर का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस नुकसान को कम करने के लिए अगर 200 सीएनजी बसें शुरू की जाती हैं तो घाटा कम से कम 10 से 12 रुपये प्रति किलोमीटर कम हो जाएगा। इसका मतलब है कि नुकसान पचास प्रतिशत तक हो सकता है। इससे महानगरपालिका को कम वित्तीय नुकसान होगा। यह भी योजना है कि सिटीलिंक की बसें 15 मिनट में हर सड़क पर दौड़ सकेंगी।

    हर सोमवार को 15 नई बसें 

    प्रत्येक सोमवार को 15 सीएनजी बसें चलाई जाऐंगी। इस प्रकार 6 सप्ताह में चरणों में 100 बसें शुरू करने की योजना है। फिलहाल सीएनजी कंपनी के विलहोली स्थित मदर स्टेशन और पाथर्डीफाटा स्थित नम्रता पेट्रोलियम पंप से सिटी बसें भरने की योजना है।

    विनम्रता पंप का निरीक्षण 

    परिवहन प्रबंधक मिलिंद बंड ने पाथर्डी फाटा स्थित नम्रता ऑनलाइन सीएनजी पंप का निरीक्षण किया। सिटीलिंक की बस में रात 10 बजे के बाद सीएनजी भरी जाएगी, इसलिए इस पंप पर बस भरना संभव होगा। इस पंप का निरीक्षण किया गया है।

    नुकसान में कमी 

    ऑनलाइन मदर स्टेशन विल्होली के बीच की दूरी 6 किमी और नम्रता पंप के बीच की दूरी 3 किमी है। अनुमान है कि इससे 140 रुपये की बचत हो सकती है। इस संबंध में प्रयास किए जाएंगे। ऑनलाइन पंप पर बस को तत्काल भरना संभव होगा और लागत भी कम होगी।

    100 नई बसें 

     सीएनजी की कमी के चलते महानगरपालिका बस सेवा के लिए 100 बसों के चलने का इंतजार कर रहा था। ऑनलाइन पंपों के चलते वे बसें जल्द चलेंगी।

    120 किलो सीएनजी प्रति बस 

    बसों के लिए ईंधन के रूप में सीएनजी गैस डीजल से सस्ती है। एक बस में 120 किलो सीएनजी की जरूरत होती है। बस औसतन 100 किलो सीएनजी ले जा सकती है। सिटीलिंक बस सेवा 8 जुलाई 2021 से नाशिक में शुरू हुई। 5 चरणों में 250 बसें सड़क पर उतारने की योजना थी। वर्तमान में शहर में विभिन्न रूटों पर सीएनजी से 98 और डीजल से चलने वाली 50 बसें चल रही हैं। शेष 100 बसें सीएनजी उपलब्ध न होने के कारण बंद कर दी गईं हैं। महाराष्ट्र प्राकृतिक गैस कंपनी का ऑनलाइन मदर स्टेशन विल्होली में शुरू किया गया है। इससे महानगरपालिका की बस चलाने में आसानी हुई। महानगरपालिका द्वारा प्रदान किए गए चेहड़ी और तपोवन में 2 सीएनजी पंप मार्च के अंत तक चालू हो जाएंगे, सिटी बस बेड़े में 200 सीएनजी बसों को सीएनजी की पर्याप्त आपूर्ति मिलेगी। यह सुविधा मिलते ही सिटीलिंक द्वारा तैयार योजना के अनुसार प्रत्येक रूट पर 15 मिनट के अंतराल पर बसें चलेंगी।

    घाटा कम करने पर जोर 

    सिटीलिंक की बस में सीएनजी की पर्याप्त आपूर्ति नहीं थी, इसलिए सीएनजी की जगह डीजल बसों को चलाना पड़ा। नतीजतन, उन्हें इतने दिनों तक 25 रुपये प्रति किमी का नुकसान उठाना पड़ा। प्रबंधन अब उसी नुकसान को 10 रुपये से 12 रुपये तक कम करने की कोशिश कर रहा है। (मिलिंद बंड, प्रबंधक, सिटीलिंक)