पाक से लौटी गीता नासिक के एकलहरे की निवासी !

  • दूसरी शादी कर चुकी मां से मिलाया गया डीएनए

Loading

नाशिक रोड. अपने माता-पिता की तलाश में पाकिस्तान से भारत आई ‘गीता’ नाम की 30 वर्षीय लड़की बुधवार को नाशिक पहुंची। गीता के परिवार की खोज करते हुए एकलहरे के रमेश सोलसे (जो बहरे और गूंगे हैं) ने दावा किया कि गीता उनकी बेटी है और गीता के परिवार को उसके लौट आने की आशा थी। इस मामले की उत्सुकता इस दावे से और बढ़ गई है कि उनकी पत्नी शोभा ने गीता को एक नन्हें बच्चे के रूप में नाशिक रोड पर ट्रेन में छोड़ दिया था। पाकिस्तान से घर आई गीता को अपने अब माता-पिता का प्यार मिलेगा। 

26 अक्टूबर 2015 को लौटी थी वतन

गीता को लगभग 30 साल पहले भारत से पाकिस्तान जाने वाली समझौता एक्सप्रेस ट्रेन में पाकिस्तान रेंजर्स द्वारा स्पॉट किया गया था। तत्कालीन विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के प्रयासों से गीता 26 अक्टूबर 2015 को भारत लौटी। तब से गीता के परिवार का पता लगाने और उसे उसके परिवार को सौंपने की कोशिश की जा रही थी। गीता वर्तमान में मध्य प्रदेश के इंदौर में आनंददेव सोसाइटी के कब्जे में है। चूंकि गीता बहरी और गूंगी है, इसलिए यह अनुमान लगाया जाता है कि उसका परिवार रेलवे स्टेशन के पास रहता है। इसके अलावा उसके घर के आसपास नदी और मंदिर में गन्ने और मूंगफली की फसल है। बुधवार को नाशिक पहुंचने से पहले गीता ने मराठवाड़ा के औरंगाबाद और नांदेड़ जिलों में परिवार को खोजने की कोशिश की। उसके बाद गीता अपनी टीम के साथ नाशिक आई।

मां ने नाशिक रोड पर ट्रेन में छोड़ दिया था

एकलहरे इलाके में गीता के माता-पिता की तलाश करते हुए एक व्यक्ति ने दावा किया कि गीता उनकी बेटी है और टीम नाशिक रोड पुलिस स्टेशन पहुंची। नाशिक रोड पुलिस स्टेशन के वरिष्ठ निरीक्षक सूरज बिजली ने पिता होने का दावा करने वाले सोलसे की भूमिका को समझा। रमेश सोलसे के दावे के अनुसार गीता उनकी बेटी है, जिसे एक बच्चे के रूप में उसकी मां ने नाशिक रोड पर ट्रेन में छोड़ दिया था। उसके बाद शोभा नाम की गीता की माँ ने दोबारा शादी कर ली। 

तंदुलवाड़ी में रहती है मां 

शोभा वर्तमान में येवला-मनमाड रोड पर तंदुलवाड़ी में रहती हैं। इसलिए गीता को गुरुवार को तंदुलवाड़ी ले जाया गया। रमेश सोलसे ने पहले दावा किया था कि गीता उनकी बेटी थी। हालांकि उनका डीएनए मेल नहीं खाता था। अब गीता का डीएनए उसकी मां के डीएनए के साथ मिलाया गया। यह जानकारी पुलिस निरीक्षक सूरज बिजली से प्राप्त हुई है।