Jay Shree Ram Slogan Dhule

Loading

धुलिया: जिले के निजामपुर स्थित आदर्श विद्या मंदिर स्कूल में पिछले कई दिनों से गैर कानूनी काम हो रहे हैं। निजामपुर गांव में आदर्श विद्या मंदिर स्कूल में विभिन्न धर्मों और समुदायों के छात्र पढ़ते हैं। अल्पसंख्यक समुदायों के छात्रों को अन्य समुदायों की विशेषता वाले घोषणा या नारे लगाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। और ऐसा नहीं करने पर स्कूल में दूसरे समुदाय के छात्रों द्वारा उनकी बेरहमी से पिटाई की जाती है। इस स्कूल में ऐसी कई घटनाएं हो चुकी हैं। 

इससे पहले भी कुछ अभिभावकों ने इसकी शिकायत स्कूल प्रशासन से की है, लेकिन स्कूल के निदेशक सचिव इस बात को नजरअंदाज कर ऐसी हरकत करने वाले कुछ छात्रों का साथ दे रहे हैं। स्कूल में 2 समुदायों के बीच विवाद पैदा करने की कार्रवाई चल रही है। दिलचस्प बात यह है कि छात्रों ने अपने माता-पिता से यह भी शिकायत की है कि इस स्कूल के कुछ शिक्षक भी छात्रों को नारे लगाने पर मजबूर कर रहे हैं, ऐसा न करने पर क्लास से बाहर निकाल दिया जाता है। ऐसी ही एक घटना 3 अप्रैल को इस स्कूल में घटी। यह घटना इसी स्कूल में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले एक अल्पसंख्यक छात्र के साथ हुई। उसे 15 से 20 स्कूली बच्चों ने रोक लिया और जयश्री राम के नारे लगाने के लिए मजबूर किया। जब उसने इस तरह की घोषणा करने से इनकार कर दिया, तो लड़को ने उसे बुरी तरह पीटा। जब पीड़ित ने इसकी शिकायत टीचर से की तो टीचर ने इस गंभीर बात को नजरअंदाज कर दिया और जवाब दिया कि बाद में देखेंगे। 

इसके बाद उसने घर आकर अपने माता-पिता को घटना बताई और उसके माता-पिता ने निजामपुर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई। उस समय पुलिस स्टेशन में सहायक पुलिस निरीक्षक गायकवाड़, स्कूल के प्रिंसिपल लांडगे सर, स्कूल के चेयरमैन अजितभाई शाह, गांव के शिक्षक जगताप सर यूसुफ सैयद और ग्रामीण मौजूद थे। प्रिंसिपल लांडगे सर ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि हम ऐसा करने वालों के खिलाफ निश्चित रूप से कार्रवाई करेंगे और इस मामले में दोषी पाए जाने वाले शिक्षकों और छात्रों के खिलाफ भी कार्रवाई करेंगे। 
साथ ही कहा है कि पुलिस प्रशासन मामले की जांच कर रही है और उचित कार्रवाई की जाएगी। अब पुलिस और स्कूल प्रशासन के खिलाफ क्या कार्रवाई होती है, इस पर गांव के सभी नागरिकों को ध्यान देने की जरूरत है। गांव में अभी तनावपूर्ण शांति है और पुलिस प्रशासन की ओर से भारी सुरक्षा तैनात की गई है। किसी को भी अफवाहों पर यकीन न करने की अपील की जा रहा है।