NHAI Yatri Niwas

Loading

नासिक: सिन्नर, शिर्डी (Shirdi) राजमार्ग पर यात्रा करने वाले साईं भक्तों (ai Bhakt) की सुविधा के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के माध्यम से लगभग 14 करोड़ रुपये की लागत से सिन्नर तहसील के खोपड़ी और पठारे में 2 सुसज्जित साईं यात्री निवास (NHAI Yatri Niwas) का निर्माण किया गया है। निर्माण पूरा होने के बाद भी इन संरचनाओं का उपयोग नहीं होने से साईं भक्तों में नाराजगी है। चूंकि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इस यात्री आवास के उपयोग की कोई योजना नहीं बना रहा है, इसलिए साईं भक्त इसके शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। 

सिन्नर शिर्डी राष्ट्रीय राजमार्ग के चार लेन के निर्माण के साथ-साथ पैदल यात्रियों के लिए अलग मार्ग का काम पूरा हो गया है। सिन्नर शिर्डी के बीच राजमार्ग पर नाशिक, गुजरात, मुंबई क्षेत्र से आने वाले साईं भक्तों की हमेशा भीड़ रहती है। साल भर तीर्थयात्री पालकी लेकर भी शिर्डी आते हैं। इन सभी की सेवा के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग ने खोपड़ी और पठारे में 2 अलग-अलग साईं भक्त निवास का निर्माण किया है। 

प्रत्येक स्थान पर 2 एकड़ भूमि में लगभग 8 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में ये इमारतें बनाई गई हैं। एक जगह की निर्माण लागत करीब 7 करोड़ रुपये है। 32 कमरों वाली बहुमंजिला मुख्य इमारत निर्माणाधीन है। प्रत्येक कमरे में अलग शौचालय और वाशरूम, बाथरूम की सुविधा है। 

इसके अतिरिक्त परिसर में पुरुषों के लिए 4 शौचालय, 4 बाथरूम और एक अतिरिक्त 9-यूनिट शौचालय है। महिलाओं के लिए 8 शौचालय और 4 स्नानघर हैं. यहां 20 बाई 25 मीटर का एक बहुउद्देशीय हॉल है। इतना ही बड़ा डाइनिंग हॉल भी है। बहुउद्देश्यीय हॉल में पालकी विश्राम और पैदल चलने वालों के लिए विश्राम की सुविधा है। बहुमंजिला इमारत में सुरक्षा एवं प्रबंधन कक्ष, चिकित्सा सहायता कक्ष है। यहां प्रचुर मात्रा में जल भंडारण की व्यवस्था है। पालकी के साथ चलने वाले वाहनों के लिए ‘पार्किंग’ की व्यवस्था है। निर्माण पूरा हुए 2 साल हो गए हैं, लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग यह तय नहीं कर पाया है कि इन इमारतों का प्रबंधन किसे दिया जाएगा। 

गोरक्षनाथ गाडीलकर, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, शिर्डी साईबाबा संस्थान के मुताबिक शिर्डी संस्थान की ओर से सिन्नर और शिर्डी के बीच जल आपूर्ति, मोबाइल स्वास्थ्य टीम, छाया के लिए मंडप जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। यदि यही सुविधाएं राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग द्वारा निर्मित यात्री आवास गृह में भी उपलब्ध कराई जाएं तो अधिक लाभ होगा। इस संबंध में हम राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग के अधिकारियों से चर्चा करेंगे। 

दिलीप पाटिल (इंजीनियर, राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग) ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग विभाग की ओर से शिर्डी मार्ग पर कोपडी और पाथरे जैसे विभिन्न स्थानों पर यात्री आवास का निर्माण किया गया है। ये यात्री निवास दिल्ली मुख्यालय से टेंडर प्रक्रिया के जरिए ठेकेदारों को दिए जाएंगे। यदि साईबाबा संस्थान जैसा संगठन यात्री आवास के प्रबंधन की जिम्मेदारी लेने की पहल करता है तो यह सही है, लेकिन फैसला दिल्ली में होगा।