टैक्स वसूली मामले में NMC कमिश्नर ने अधिकारियों को दिया अल्टीमेटम

Loading

नासिक : आर्थिक वर्ष कुछ दिनों के बाद खत्म हो रहा है। टैक्स वसूली (Tax Recovery,) का अपेक्षित उद्देश्य पूरा करने के लिए महानगरपालिका प्रशासन (Municipal Administration) ने सख्त भूमिका अपनाने के बाद भी नासिक पूर्व, पंचवटी और नासिकरोड विभाग की टैक्स वसूली असमाधानकारक हुई। इसके बाद महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. पुलकुंडवार (Municipal Commissioner Dr. Pulkundwar) ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को अल्टीमेटम (Ultimatum) दिया।

चालू आर्थिक वर्ष में महानगरपालिका की आय में 450 करोड़ रुपए की कमी आई। इसके बाद आय बढ़ाने के लिए सख्त कदम उठाए गए। बकायेदारों को नोटिस भेजकर संपत्ति जब्त करने की चेतावनी दी गई। अब तक 378 बकायेदारों को संपत्ति जब्त करने के लिए वारंट जारी किया गया है। चालू आर्थिक वर्ष में संपत्ति टैक्स के माध्यम से 185 करोड़ तो जल टैक्स के माध्यम से 70 करोड़ रुपए का उद्दिष्ट दिया गया था। संपत्ति टैक्स के रूप में 167 करोड़ तो जल टैक्स के माध्यम से 55 करोड़ रुपए जमा हो पाई है। विभाग प्रमुखों की बैठक में कमिश्नर डॉ. पुलकुंडवार ने टैक्स वसूली का जायजा लिया, जिसमें नाशिक पूर्व, नासिकरोड और पंचवटी विभाग ने असमाधानकारक कार्य करने की बात सामने आई। इसके बाद महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. पुलकुंडवार ने संबंधित विभागीय अधिकारियों का उद्देश्य पूरा करने के लिए अल्टीमेटम दिया। 

सरकारी कार्यालय के सचिव को भेजा जाएगा पत्र

महानगरपालिका सिमा क्षेत्र के 41 सरकारी कार्यालय टैक्स बकाएदार है। उन्हें महानगरपालिका ने बकाया रकम अदा करने के लिए पत्र भेजा, लेकिन वह रकम अदा नहीं कर रहे है। इसलिए अब टैक्स वसूली के लिए संबंधित सरकारी कार्यालय के सचिव को पत्र भेजा जाएगा। 

विभाग निहाय वसूल की गई रकम करोड़ में       

विभाग संपत्ति टैक्स जल टैक्स
सातपुरर 19.17 7.94
पश्चिम 28.87 6.10
नासिक पूर्व     27.06 8.96
पंचवटी   31.00 9.62
सिडको 35.66   12.56
नासिकरोड 24.08    10.30