PM Aawas Yojna
Representative Pic

    Loading

    नाशिक : प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) के अंतर्गत 2021-22 इस आर्थिक वर्ष (financial year 2021-22) में नाशिक जिले (Nashik District) को 18 हजार 668 घरकुल मिलने वाले है। इसके चलते खुद का मकान (House) न होने वाले नागरिकों (Citizens) को मकान मिलने वाला है। इस योजना (Scheme) के अंतर्गत नाशिक जिले (Nashik District) के लिए तहसील निहाय उद्दिष्ट निश्चित किया गया है। 2021-22 के लिए अनुसूचित जाती, अनुसूचित जमाती सहित अन्य संवर्ग के लाभार्थियों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

    अल्पसंख्याक गट के लिए राज्य व्यवस्थापन कक्ष से उद्दिष्ट प्राप्त होने के बाद अल्पसंख्याक लाभार्थियों को लाभ दिया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना यह केंद्र सरकार पुरस्कृत योजना है। 1995-96 से अलग स्तर पर यह योजना कार्यान्वित की जाती है। ग्रामीण क्षेत्र के दारिद्रय रेखा के नीचे होने वाले बेघर/कच्चे मकान होने वाले परिवार को घरकुल निर्माण के लिए अर्थ सहायता देकर मकान दिलाने का यह योजना का मुख्य उद्देश्य है। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत दिए जाने वाले घरकुल के लिए ग्राम पंचायत की ओर से लाभार्थियों का चयन किया जाता है। ग्रामसभा में चयनित लाभार्थियों की सूची ग्राम पंचायत की ओर से सूचना बोर्ड पर प्रसिद्ध की जाती है। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी दारिद्रय रेखा के नीचे होना अनिवार्य है। स्थायी रूप से प्रतिक्षा सूची में नाम होना जरूरी है। घरकुल निर्माण के लिए खुद की जगह आवश्यक है। पहले यह योजना केवल शहरी क्षेत्र के लिए कार्यान्वित की गई थी। लेकिन 2016-17 से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्र में भी कार्यान्वित की गई। इस योजना के तहत हजारों नागरिकों को मकान मिला है।

    प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घरकुल निर्माण के लिए 1 लाख 20 हजार और नक्षलग्रस्त क्षेत्र के लिए 1 लाख 30 हजार प्रति लाभार्थी अर्थ सहाय दिया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना का अर्थ सहाय राज्य स्तरीय बैंक खाता से पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से लाभार्थियों के बैंक/डाक खाता में जमा होने वाला है। इस योजना के लाभार्थियों का चयन करने के लिए 2011 में सामाजिक, आर्थिक और जाति सर्वेक्षण किया गया था। इसके आधार पर लाभार्थियों का चयन किया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत राष्ट्रीय स्तर पर तकनीकी सहायक करने के लिए राष्ट्रीय तकनीकी सहायक संस्था गठित की गई है। घरकुल अनुदान के अलावा महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार हमी योजना अंतर्गत 90 से 95 दिन के अकुशल मजदूरी के रूप में अर्थ सहाय किया जाता है। स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत घरकुल लाभार्थियों को शौचालय के लिए निधी दिया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व अन्य ग्रामीण घरकुल योजना को प्रभावी रूप से कार्यान्वित करने के लिए राज्य व्यवस्थापन कक्ष-ग्रामीण गृहनिर्माण गठीत किया गया है।