Vacant teacher post in Nashik

Loading

नासिक: राज्य के जिला परिषद स्कूलों में शिक्षकों के पद बड़े पैमाने पर खाली थे, इसलिए 34 जिला परिषदों में 12 हजार 522 पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया लागू की गई थी। नासिक जिला परिषद ने भी मार्च में भर्ती प्रक्रिया आयोजित की थी, लेकिन शिक्षक भर्ती के बाद भी जिले में शिक्षकों के 912 पद खाली हैं। इसलिए भर्ती के बाद भी ग्रामीण क्षेत्रों के कई स्कूल शिक्षकों से वंचित हैं या केवल एक शिक्षक सभी कक्षाओं को संभाल रहा है।

जिला परिषद के करीब 3 हजार 266 स्कूल हैं जिनमें दो लाख 78 हजार 791 विद्यार्थी पढ़ते हैं। इसके लिए 4000 शिक्षकों के पद स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से एक हजार 34 खाली थे। इनमें से 222 पद भरे गए। शिक्षकों के रिक्त पदों के कारण कई दो-शिक्षक विद्यालय एक-शिक्षक विद्यालय बन गए हैं। भर्ती प्रक्रिया में 222 पद भरे गए। इसमें भी इन पदों को गैर-आदिवासी तहसीलों को दिए जाने से वर्षों से रिक्त पदों का बैकलॉग भर गया है, इससे शिक्षा विभाग को थोड़ी राहत मिली है, लेकिन संभावना है कि ग्रामीण इलाकों में शिक्षकों की कमी को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग को मशक्कत करनी पड़ेगी।

कुछ माह पहले सरकार ने सेवानिवृत्त शिक्षकों को वेतन के आधार पर नियुक्ति देने का निर्णय लिया था, लेकिन इस नियुक्ति को अपेक्षित प्रतिक्रिया नहीं मिली, पेसा तहसील में 330 शिक्षकों की भर्ती की गई होगी, लेकिन ये भर्ती प्रक्रिया कोर्ट में फंसी हुई है। इसलिए आदिवासी तहसील को शिक्षक नहीं मिल सके। सरकार ने पवित्र पोर्टल के माध्यम से शिक्षक भर्ती प्रक्रिया लागू करते हुए रिक्त पदों पर 70 प्रतिशत तक शिक्षकों की भर्ती की अनुमति दी। जिले में 1 हजार 34 पद रिक्त होने के बावजूद मात्र 222 शिक्षकों की भर्ती की गई। सवाल उठा कि 70 फीसदी भर्ती क्यों नहीं हुई। जिला स्थानांतरण शिक्षकों की संख्या कम है। जिला स्थानांतरण द्वारा नासिक जिले में 122 शिक्षकों की उम्मीद थी, लेकिन असल में जिले में 80 शिक्षक लगेंगे। 32 शिक्षक कम मिलेंगे।

पटसंख्या पर परिणाम
शिक्षकों के एक हजार 32 पद रिक्त हैं। गैर-आदिवासी तहसीलों में नांदगांव (131), येवला (67), चांदवड (55), मालेगांव (86), बागलाण (48) में रिक्तियों की संख्या अपेक्षाकृत बड़ी थी। लेकिन शिक्षक भर्ती के माध्यम से ये तहसील शिक्षकों से भर गए। इसके बाद भी 912 पद खाली हैं। शिक्षकों की कमी के कारण जिला परिषद के स्कूलों को ग्रहण लग गया है।