गर्मी ने बढ़ाए नींबू के दाम, 10 रुपए में मिल रहे इतने लेमन

Loading

मालेगांव : यहां की सब्जी मंडी में नींबू की आवक बढ़ गई है, लेकिन आवक के हिसाब से मांग भी बढ़ने के कारण नींबू (Lemon) के दाम (Price) में भी तेजी आ रही हैं। यहां रोजाना सौ कैरेट नींबू बिक्री के लिए आ रहा है। थोक बाजार में नींबू 120 रुपए किलो तक बोला जा रहा है, जबकि फुटकर बाजार में दस रुपए में दो नींबू मिल रहे हैं। पानी की प्रचुर उपलब्धता से इस वर्ष नींबू का उत्पादन बढ़ा है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह के बाद नींबू के भाव और तेजी आने की आशंका जताई जा रही है। 

गर्मी का प्रकोप बढ़ने के साथ ही रसवंती, नींबू सरबत, नींबू शिखनजी, नींबू सोडा की दुकानें सज गयी हैं, लेकिन आमतौर पर भाव ज्यादा होने के कारण अभी दुकानों में भीड़ नहीं जम रही है। नतीजतन, नींबू की मांग बढ़ गई है और कीमतें पिछले पंद्रह दिनों से बढ़ रही है। रमजान माह शुरु हो गया है। मुसलमान लोग रोजा तोड़ने के लिए हर दिन नींबू का इस्तेमाल कर रहे हैं। मालेगांव की सब्जी मंडी में पिछले वर्ष मार्च महीने में 60 कैरेट नींबू हर दिन आ रहा था, जबकि इस वर्ष यह संख्या प्रतिदिन 100 कैरेट तक पहुंच गई है। फुटकर बाजार में नींबू दस रुपये में दो मिल रहे हैं। 

2500 रुपये प्रति कैरेट तक बिक रहा नींबू 

कारोबारियों ने अप्रैल-मई में नींबू के दाम 200 रुपये प्रति किलो तक जाने की आशंका जताई है। पिछले वर्ष नींबू का भाव 4,000 रुपये तक प्रति कैरेट तक पहुंच गया था। इस वर्ष उत्पादन बढ़ने से नींबू 2500 रुपये प्रति कैरेट तक बिक रहा है। चूंकि यहां के थोक बाजार में नींबू सस्ते हैं, इसलिए वे बिक्री के लिए नासिक, धुलिया में भी भेजे जा रहे हैं। 

फिलहाल पारा 35 डिग्री से नीचे है, इसलिए अभी नींबू दस रूपए में दो बिक रहे हैं, लेकिन तापमान 40 डिग्री तक पहुंचा तो नींबू के भाव में और तेजी आएगी, साथ ही रसवंती में गन्ने के रस समेत अन्य शीतल पेय पदार्थों के दाम में तेजी आएगी, साथ ही बाजार में शीतल पेय पदार्थों की दुकानों पर भीड़ भी बढ़ेगी। 

अप्रैल महीने के अंत तक नींबू की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है। गर्मी के कारण नींबू के आकार में वृद्धि नहीं हो रही है। नींबू के एक कैरेट का भाव तीन हजार रुपये से अधिक बोला जा रहा है।

- प्रकाश पाटिल, नींबू उत्पादक, मालेगांव।

यहां की सब्जी मंडी में नींबू की आवक बढ़ गई है, चूंकि रमजान का महीना है, इसलिए यहां नींबू बिक्री के लिए बड़ी मात्रा में आया है। अप्रैल के अंत तक नींबू की मांग और ज्यादा बढ़ने की उम्मीद जतायी जा रही है, उस वक्त नींबू के भाव में और तेजी आने से इंकार नहीं किया जा सकता।

- कृष्णा पांडे, नींबू विक्रेता, मालेगांव।