New year celebrations in Mumbai, police issued guidelines, these are preparations ...
Image: Google

मुंबई: कोरोना (Corona) प्रतिबंधों के चलते इस बार नए साल (New Year) सादगी से मनाने की अपील करते हुए, मुंबई पुलिस ने न्यू ईयर को लेकर गाइडलाइन (Guidelines) जारी कर दी हैं। मुंबई पुलिस (Mumbai Police) की इन गाइडलाइन के बाद दूसरे राज्यों और शहरों की तरह मुंबई में भी इस बार नए साल के सेलिब्रेशन (Celebrations) पर कई तरह की पाबंदियां रहेंगी। 

मुंबई पुलिस के प्रवक्ता, डीसीपी एस. चैतन्य (DCP S. Chaitanya) ने कहा कि, “हर बार नए साल के मौके पर लोग जश्न मनाने के लिए जमा होते हैं। कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार लोग जमा नहीं हो पाएंगे। इस बार लोगों को नए साल के मौके पर किसी भी तरह की पार्टी करने की इजाजत नहीं दी गई है। 

रात 11 बजे लग जाएगा नाइट कर्फ्यू 

मुंबई पुलिस ने हालांकि क्रिसमस (Christmas) से पहले ही शहर में नाइट कर्फ्यू लगा दिया था जो न्यू ईयर ईव पर भी लागू रहेगा। मुंबई में रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू है। लेकिन लोग कार में घूम सकते हैं। एक कार में महज़ 4 ही लोग सफर कर सकते हैं। मुंबई पुलिस ने कई इलाकों में धारा 144 भी लागू कर दिया है जिसके तहत 5 से अधिक लोगों के एक जगह इखट्टा होने पर पाबंदी है। हालांकि एसेंशियल सर्विसेज से जुड़े लोग उन्हें आने जाने की छूट रहेगी। गाइडलाइन के अनुसार, इस साल लोग मुंबई के बीच या फिर गेटवे ऑफ़ इंडिया पर भी जमा नहीं हो पाएंगे। बोट पार्टी (Boat Party), रूफ टॉप (Roof Top), टेरेस (Terrace), बार (Bar), पब (Pub), रेस्टोरेंट (Restaurants) पर भी पार्टी की इजाज़त नहीं है और सब को 11 बजे तक जगह बंद कर देने के लिए कहा गया है। 

भारी पुलिस बल रहेगा तैनात, होगी नाका बंदी 

न्यू ईयर ईव पर ज्यादातर पुलिस की तैनाती सड़कों पर रहेगी। वरिष्ठ पुलिस ऑफिसर्स ‘बंदोबस्त ड्यूटी’ के लिए मौजूद रहेंगे। मुंबई पुलिस सड़कों पर एसआरपीएफ (SRPF) की भी तैनाती कर रही है। एसआरपीएफ की नौ टुकड़ियां और पुलिस के 600 होमगार्ड (Homeguards) बंदोबस्त ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। सभी संवेदनशील जगहों पर दंगा निरोधी पुलिस बल (Riots Control Police) की भी तैनाती की जाएगी। सभी पुलिस थानों के एंटी टेरर सेल (Anti Terror Cell) को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। इसके अलावा बम निरोधक दस्ता (Bomb Squad) और डॉग स्क्वायड (Dog Squad) की टीम को भी तैनात किया जाएगा।