Sandalwood Trees

    Loading

    पुणे: खड़की (Khadki) स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री (Ordinance Factory) जैसे सुरक्षित परिसर से चंदन के 13 पेड़ों (Sandalwood Trees) को काटकर चोरी कर लिया गया। इस तरह का यह पहला मामला नहीं है। हाल के दिनों में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं, जिनमें सुरक्षित स्थानों से चंदन के पेड़ चोरी हुए हैं। ऑर्डिनेंस फैक्ट्री के अधिकारियों ने इस घटना की प्राथमिकी खड़की थाने में शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत में कहा गया है कि 24 जून की रात को फैक्ट्री परिसर में पुराने बोट क्लब  के पास 13 चंदन के पेड़ चोरी कर लिए गए।

    अधिकारियों ने अज्ञात संदिग्धों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई है। पुलिस ने कहा कि जिस क्षेत्र से पेड़ चोरी हुए थे, वह मुला रिवरफ्रंट के करीब स्थित है। पुलिस के मुताबिक, इलाके में सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए थे। मामले में पुलिस अमलदार एम.एम. शेख कर रहे हैं।  खड़की में ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, तत्कालीन ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड के तहत 41 ऑर्डिनेंस फैक्ट्रियों में से एक है और अब यह पुणे-मुख्यालय स्थित मुनिशन इंडिया लिमिटेड के अंतर्गत आता है।

    सुरक्षा गार्ड की तैनाती के बावजूद हुई चोरी

    अतीत में शहर भर में इसी तरह की चोरी की जांच में संगठित गिरोहों की संलिप्तता का संकेत मिला है। यह पहली बार नहीं है जब पुणे में सुरक्षित परिधि से चंदन के पेड़ गायब हो गए हैं। जनवरी में, बॉम्बे इंजीनियर ग्रुप (बीईजी) और भारतीय सेना के केंद्र के परिसर से चंदन के छह पेड़ कथित तौर पर गिर गए और चोरी हो गए। पिछले साल अक्टूबर में, पुणे कैंप में गैरीसन इंजीनियर के क्वार्टर से चार चंदन के पेड़ काट दिए गए थे और तस्करी कर ली गई थी। इससे पहले सितंबर में राज्य रिजर्व पुलिस बल परिसर से चार और डॉ. कोयाजी रोड स्थित सशस्त्र बल मेडिकल स्टोर डिपो के परिसर से दो चंदन के पेड़ चोरी हो गए थे।