Teacher
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के नए कमिश्नर और प्रशासक शेखर सिंह (Commissioner Shekhar Singh) ने पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) का पदभार संभालने के साथ ही महानगरपालिका स्कूलों (Municipal Corporation Schools) की शैक्षिक गुणवत्ता में सुधार लाने पर जोर दिया है। इस क्रम में महानगरपालिका के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों (Teachers) की कमी के चलते शिक्षा विभाग द्वारा नए 285 पदों पर भर्ती प्रक्रिया लागू की जा रही है। यह भर्ती असिस्टेंट और टीचर के दो पदों के लिए होने जा रही हैं। यह भर्ती प्रक्रिया जल्द ही लागू की जाएगी और अगले कुछ दिनों में इसका विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा।

    पिंपरी-चिंचवड शहर में महानगरपालिका के 105 प्राथमिक विद्यालय हैं। इनमें से 21 स्कूल वर्तमान में बिना प्रधानाध्यापक के चल रहे हैं।  ऐसे में शिक्षकों की भी कमी है। प्रधानाध्यापक के 21 पदों पर जल्द ही योग्य शिक्षकों की पदोन्नति की जाएगी। प्रधानाध्यापक और पर्यवेक्षक दोनों पदों पर शैक्षणिक योग्यता और सेवाकाल के आधार पर योग्य शिक्षकों की पदोन्नति के उपरांत शिक्षकों की संख्या में और कमी हो जाएगी। इसके अलावा कुछ शिक्षक जल्द ही सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं। ऐसे में रिक्त पदों को भरने के लिए प्राथमिक शिक्षा विभाग अनुबंध के आधार पर भर्ती प्रक्रिया संचालित करेगा। 

    केवल मेरिट उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा

    इस भर्ती में कुल 285 शिक्षकों की भर्ती की जाएगी। इनमें से कुछ पद सहायक के रूप में और कुछ स्नातक के रूप में भरे जाने हैं।  इसलिए महानगरपालिका स्कूलों में जल्द ही स्वतंत्र शिक्षक उपलब्ध होंगे। यह भर्ती प्रक्रिया जल्द ही लागू की जाएगी और अगले कुछ दिनों में विज्ञापन प्रकाशित किया जाएगा। सहायक के पद के लिए डीएड योग्यता होगी। स्नातक पद के लिए बीएड शैक्षिक योग्यता निर्धारित होगी। भर्ती प्रक्रिया योग्यता जांच के माध्यम से आयोजित की जाएगी। केवल मेरिट उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। शिक्षकों की संविदा अवधि छह माह की होगी। 

    शिक्षकों को जल्द ही किया जाएगा पदोन्नत

    महानगरपालिका के प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा विभाग के उपायुक्त संदीप खोत ने बताया कि उन्हें 20,000 रुपए प्रति माह का भुगतान किया जाएगा। फिलहाल वरिष्ठता सूची तैयार करने का काम चल रहा है। इस कार्य के पूरा होने के बाद योग्य शिक्षकों को पदोन्नत किया जाएगा। इन तकनीकी पहलुओं को पूरा करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। योग्य शिक्षकों को जल्द ही प्राचार्य और पर्यवेक्षक के पद पर पदोन्नत किया जाएगा।