Ajit Pawar, Diwali, Celebration, Sharad Pawar, Family, Govindbaug, Pune
पवार परिवार की दिवाली

Loading

  • अजित पवार परिवार के साथ गोविंद बाग में रहे उपस्थित

मुंबई/पुणे: अजित पवार (Ajit Pawar) और शरद पवार (Sharad Pawar) के राजनीतिक रिश्ते में दरार पड़ चुकी है लेकिन पारिवारिक रिश्ते दी डोर अभी मज़बूत है। ये तस्वीर पुणे के गोविन्द बाग़ (Govindbaug) की है जहां दिवाली पाड़वा की अगली रात अजित पवार परिवार (Family) के दिवाली (Diwali) जश्न (Celebration) में शरीक हुए। लेकिन इस तस्वीर के राजनीतिक मायने भी निकले जा रहे हैं। अजित पवार द्वारा बगावत कर राज्य की सत्ता में शामिल होने के बाद पिछले कई दिनों से पूरे राज्य का ध्यान पवार परिवार पर लगा था। पवार परिवार ने हमेशा की तरह एक साथ मिलकर दिवाली मनाई। गोविंद बाग में पाड़वा के दिन गैरहाजिर रहे उपमुख्यमंत्री अजित पवार अगली रात में पत्नी सुनेत्रा और पुत्र पार्थ व जय के साथ गोविंदबाग में पहुंचे। उन्होंने शरद पवार, सुप्रिया सुले और पूरे परिवार के साथ मिलकर दिवाली मनाई। 

एक साथ दिवाली मनाएगा या नहीं 
अजित पवार ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत अपने चाचा शरद पवार के मार्गदर्शन और नेतृत्व में की। उन्हीं के मार्गदर्शन के मुताबिक अजित पवार ने अब तक राजनीतिक प्रगति की है। अपने भाषण में कई बार उन्होंने सार्वजनिक तौर पर यह स्वीकारोक्ति की है कि वे जो कुछ भी हैं, शरद पवार की वजह से हैं। अपने चाचा शरद पवार की सलाह या आदेश के बिना कोई फैसला नहीं लेने वाले अजित पवार की बगावत महाराष्ट्र समेत पूरे देश में चर्चा का विषय रही। इसी पृष्ठभूमि में वे पार्टी चिन्ह पर अपना दावा जताते हुए अदालत गए हैं। इसलिए मीडिया और जनता के बीच इस बात को लेकर काफी उत्सुकता थी कि क्या इस साल की दिवाली पवार परिवार एक साथ मनाएगा।

सुप्रिया सुले ने पहले ही दिया था संकेत 
दिवाली से पहले मीडिया से बात करते हुए सांसद सुप्रिया सुले ने कहा, ”हालांकि हमारे राजनीतिक रुख अलग-अलग हैं, हम एक परिवार के रूप में एक हैं और हम हर साल की तरह इस साल भी दिवाली एक साथ मनाएंगे” दिवाली के दिन अजित पवार पूरे दिन काटेवाड़ी स्थित अपने आवास पर ही थे। रात आठ बजे के बाद वह और उनका परिवार शरद पवार के ‘गोविंद बाग’ स्थित आवास में दाखिल हुए। इस पारिवारिक समारोह में शरद पवार, प्रतिभा सुप्रिया सुले, श्रीनिवास पवार, शर्मिला पवार, रंजीत पवार और पवार परिवार के सभी सदस्य और करीबी रिश्तेदार शामिल हुए। इस पारिवारिक पल की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर की हैं। इस बीच भले ही परिवार में सियासी घमासान खुलकर सामने आ गया हो, लेकिन इस वक्त यह बात महसूस की गई कि पवार परिवार में पारिवारिक रिश्तों की डोर मजबूत है। 

किसानों के साथ अन्याय नहीं होने देंगे-सुप्रिया सुले
किसानों को अंगूर के बागानों के नुकसान की चिंता नहीं करनी चाहिए। हम पालक मंत्री और कृषि मंत्री से बात कर मुआवजा दिलाने के लिए तुरंत सरकारी स्तर पर बैठक आयोजित करेंगे। मुआवजा दिलाने का प्रयास किया जाएगा, यह कहते हुए सांसद सुप्रिया सुले ने आश्वासन दिया कि किसानों के साथ कोई अन्याय नहीं होने दिया जाएगा।