voting
EVM मशीन (फ़ाइल फोटो )

Loading

पिंपरी : बीजेपी विधायक लक्ष्मण जगताप के निधन से रिक्त हुई चिंचवड विधानसभा चुनाव क्षेत्र (Chinchwad Assembly Constituency) की सीट के लिए रविवार को औसतन 43 फीसदी मतदान हुआ। इसके बाद बीजेपी की अश्विनी लक्ष्मण जगताप, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (Nationalist Congress Party) के विठ्ठल उर्फ नाना काटे और शिवसेना उद्धव बालासाहेब ठाकरे पार्टी के बागी निर्दलीय राहुल कलाटे समेत 28 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम यानी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machine) में कैद हो गया। इस उपचुनाव में जगताप, काटे और कलाटे की साख दांव पर लगी है। ऐसे में 2 मार्च को मतगणना में विधायकी की बाजी कौन मारेगा? इसकी उत्सुकता सतह पर जा पहुंची है।

इस उपचुनाव में कुल 28 प्रत्याशी अपना नसीब आजमा रहे हैं। चिंचवड विधानसभा क्षेत्र में 5 लाख 68 हजार 954 मतदाता हैं। आज सुबह 7 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। पहले दो घंटे में यानी नौ बजे तक मात्र 3.52 फीसदी मतदान हो सका। इसके बाद के दो घंटों में 10.45 फीसदी मतदान हुआ। दोपहर एक बजे तक मतदान का प्रमाण 20.68 फीसदी रहा। एक बजे के बाद मतदान का प्रमाण बढ़ने लगा। दोपहर तीन बजे तक 30.55 और शाम पांच बजे तक 41.06 फीसदी मतदान दर्ज हुआ। सुबह सुबह बीजेपी और खासकर जगताप के गढ़ पिंपले गुरव में निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थक और बीजेपी के पूर्व नगरसेवक की बीच हाथापाई की घटना से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई। इसके बाद जगह जगह मामूली नोकझोंक, एक दूसरे को उकसाने और फर्जी वोटिंग की कुछ शिकायतों के अपवाद छोड़ दिये जायें तो मतदान की प्रक्रिया शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुआ।

मतदान के लिए पिंपरी-चिंचवड पुलिस और सुरक्षा बलों का कड़ा बंदोबस्त तैनात किया गया था। स्थानीय पुलिस की मदद के लिए सीआरपीएफ, एसआरपीएफ, रेलवे पुलिस, इंडो तिबेटियन बॉर्डर पुलिस की टुकड़ियां भी चिंचवड निर्वाचन क्षेत्र में जगह जगह तैनात रही। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अधिक सुरक्षा मुहैया कराई गई थी। मतदान केंद्र परिसर में केवल मतदाताओं को ही प्रवेश दिया जाता रहा। दिव्यांग और बुजुर्ग मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर विशेष प्रबंध किया गया था। केंद्रों पर बने सेल्फी पॉइंट्स पर मतदान के बाद मतदाताओं खासकर युवा व नवमतदाताओं की भीड़ उमड़ी रही। 255 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग के जरिए ध्यान रखा जाता रहा। इसके लिए थेरगांव के स्व शंकर आण्णा गावडे कामगार भवन में नियंत्रण कक्ष बनाया गया है। यहां से निर्वाचन अधिकारी सतीश ढोले और जिलाधिकारी डॉ. राजेश देशमुख जिलाधिकारी कार्यालय में बनें निरीक्षण कक्ष से मतदान की प्रक्रिया पर नजर रखे हुए थे। इस कक्ष के साथ कुछ मतदान केंद्रों का चुनाव निरीक्षक एस. सत्यनारायण ने निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने थेरगांव के यशवंतराव चव्हाण माध्यमिक विद्यालय के सखी मतदान केंद्र और रावेत के भोंडवे स्कूल के आदर्श मतदान केंद्र का भी दौरा किया। 

निर्दलीय समर्थक और बीजेपी नगरसेवक के बीच मारपीट

चिंचवड विधानसभा का उपचुनाव बीजेपी और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ ही शिवसेना (ठाकरे गुट) के बागी प्रत्याशियों ने अपनी साख दांव पर लगाई है। प्रचार के दौरान के गरम माहौल की तपिश आज मतदान के दिन भी देखने मिली। पिंपले गुरव में सुबह सुबह निर्दलीय प्रत्याशी राहुल कलाटे समर्थक गणेश जगताप और बीजेपी के पूर्व नगरसेवक सागर अंघोलकर के बीच मतदान केंद्र पर ही मारपीट की घटना घटी। पुलिस ने समय रहते हस्तक्षेप कर बड़ी घटना को टालने में सफलता प्राप्त की। यह बवाल कलाटे समर्थक जगताप द्वारा मतदान केंद्र पर सौ मीटर के भीतर रुके भाजपा कार्यकर्ताओं को टोकने से मचा। इसी पर से दोनों पक्षों के बीच विवाद हुआ और बाद में मारपीट में तब्दील हो गया। इस घटना के साथ जगह जगह मामूली नोकझोंक, विवाद और फर्जी वोटिंग की शिकायतों के अपवाद छोड़े जाए तो मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न होने का दावा पुलिस ने किया है।