Pune Municipal Corporation

    Loading

    पुणे : किन्नरों (Eunuchs) को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए पुणे महानगरपालिका (Pune Municipal Corporation) ने सुरक्षा गार्ड के रूप में 50 किन्नरों को नियुक्त करने का निर्णय लिया है। इस निर्णय के तहत पहले चरण में 28 लोगों को काम पर रखा जाएगा। इस संबंध में सुरक्षा विभाग ने प्रस्ताव तैयार कर लिया है। पुणे महानगरपालिका के मुख्य भवन के साथ ही क्षेत्रिय कार्यालयों, विभिन्न भवनों, मैदानों, पार्कों पर इन सुरक्षा गार्डों (Security Guards) को नियुक्त किया जाएगा। 

    पुणे महानगरपालिका में सुरक्षा गार्ड के कुल 650 पद है। जिनमें से केवल 320 सुरक्षा गार्ड कार्यरत है। किन्नरों को मुख्यधारा में लाने के लिए कुछ सामाजिक संगठनों ने पुणे महानगरपालिका को महानगरपालिका में नौकरी दिलवाने की मांग की थी। इस संबंध में बैठकें भी हो चुकी हैं। सहमति बनने के बाद प्रस्ताव आमंत्रित किए गए। इस निर्णय के तहत सुरक्षा विभाग में कुल 50 सीटें उपलब्ध कराई गई है। इस हिसाब से पहले चरण में 28 लोगों को काम पर रखा जाएगा। 

    अच्छा व्यवहार बनाए रखने के लिए विशेष निर्देश 

    किन्नरों को मुख्य धारा में लाने के लिए महानगरपालिका ने सुरक्षा गार्ड के रुप में किन्नरों को नियुक्त करने का निर्णय लिया है। इसके तहत कार्यस्थल पर उनके लिए अच्छा माहौल उपलब्ध कराने और पुरुष और महिला कर्मचारियों का व्यवहार अच्छा बनाए रखने के लिए महानगरपालिका विशेष निर्देश देगी। इस ऐतिहासिक निर्णय के कारण किन्नरों को सामाजिक प्रतिष्ठा प्राप्त होने में मदत मिलेगी।