MLA Ashwini Jagtap

Loading

पिंपरी: विधायक अश्विनी जगताप (MLA Ashwini Jagtap) ने विधानसभा में लंबित नासिकफाटा-चाकण ( Nasikphata-Chakan Metro) और पिंपरी-निगड़ी मेट्रो (Pimpri-Nigdi Metro) मार्ग शुरू करने के लिए आवाज उठाते हुए मांग की कि पिंपरी-चिंचवड (Pimpri-Chinchwad) में ट्रैफिक समस्या के समाधान के लिए दो मेट्रो लाइन, नासिक फाटा से चाकण और पिंपरी से निगडी का काम शुरू करने के लिए संबंधित सभी विभागों की संयुक्त बैठक बुलाई जाएं। हिंजवड़ी से चाकण मार्ग और शहर में मेट्रो नेटवर्क बिछाने के लिए भी यह बैठक जरूरी है।

विधायक अश्विनी जगताप ने विधानसभा में शहर के परिवहन मुद्दों पर कहा कि पीएमआरडीए के तहत हिंजवड़ी-शिवाजीनगर मेट्रो कॉरिडोर की तरह, हिंजवड़ी से चाकण मेट्रो कॉरिडोर की एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की गई और सरकार को मंजूरी के लिए भेजी गई है। उस समय तत्कालीन शहरी विकास मंत्री और अब राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा था कि पीएमआरडीए की व्यापक योजना में विभिन्न कॉरिडोर पर मेट्रो सिस्टम लागू करने की सिफारिश की जाएगी। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि हिंजवड़ी से चाकण तक 30.8 किलोमीटर की दूरी पर एक मेट्रो लाइन विकसित करने की योजना है।

केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए लंबित

पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के निर्देशानुसार हिंजवड़ी से चाकण मेट्रो लाइन महामेट्रो से नासिक फाटा से चाकण (वाया मोशी) तक मेट्रो लाइन की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट केंद्र सरकार के राइट्स से तैयार की जाएं। तीन साल से अधिक समय हो गया है जब राज्य सरकार ने शहर में यातायात की समस्या को कम करने के लिए महामेट्रो द्वारा पिंपरी से निगड़ी तक पूरे 4.5 किमी एलिवेटेड ट्रैक की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को मंजूर दी है। अब यह केंद्र सरकार की मंजूरी के लिए लंबित है।

एक संयुक्त बैठक आयोजित की जाए 

महामेट्रो ने हिंजवड़ी-चाकण मेट्रो रूट में नासिक फाटा से चाकण (वाया मोशी) मेट्रो रूट के लिए रबर के टायरों पर चलने वाली तीन कोच वाली मेट्रो नियो के परीक्षण के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट महानगरपालिका को सौंपी है। तदनुसार, उन्होंने मांग की कि शहर के चारों दिशाओं में मेट्रो लाइनों का नेटवर्क बनाने के लिए बाकी मेट्रो कॉरिडोर पर काम शुरू करने के लिए सरकार के स्तर पर उपाय करने के लिए सभी संबंधित विभागों की एक संयुक्त बैठक आयोजित की जाए और लंबित रिपोर्ट को तुरंत स्वीकृति दी जाए।